1. Home
  2. Career

Success Story : किसान का बेटा बना IAS अफसर, 4 में से 3 बार की UPSC की परीक्षा पास

Success Story : किसान का बेटा बना IAS अफसर, 4 में से 3 बार की UPSC की परीक्षा पास 
UPSC : पूरी दुनियभर से हर साल लाखों बच्चे IAS बनने के लिए परीक्षा देते हैं। लेकिन इनमें से कुछ ही इसे पास कर पाते हैं. और अपने सपने को पूरा कर पाते हैँ। आज हम आपको एक ऐसी कहानी बताने जा रहे हैँ जिसमें एक किसाने के बेटे ने 4 बार ,UPSC की परीक्षा दी और उसमें से 3 बार पास की। पूरी कहानी जानने के लिए खबर को जरूर पढ़ें।
 


Haryana News Post : हम बात कर रहे हैं IAS रवि कुमार सिहाग की (IAS Ravi Kumar Sihag)जो एक किसान के बेटे हैं। उनकी सफलता की कहानी ऐसी है कि जिसे सुनने के बाद हमें कुछ करने की प्रेरणा जरूर मिलती है.

राजस्थान के के श्री गंगानगर जिले के मूल निवासी रवि एक किसान के बेटे हैं. उन्होंने स्रातक करने बाद रवि ने अपने पिता के साथ खेत में  काम किया। जब परीक्षा पास हुई उनके माता पिता को जानकर खुशी हुई की उनके बेटे ने सबसे कठिन परीक्षा को पास कर दिया है. और अब वो अधिकारी बन गया है। 

Read Also : Success Story : इस गांव ने दिए हैं सबसे ज्यादा IAS और IPS, हर घर में है एक सिविल सर्विस अधिकारी


3 बार की UPSC  की परीक्षा पास : 


रवि कुमार सिहाग (Ravi Kumar Sihag)ने अपने सपने को पूरा करने के लिए हिंदी माध्यम चुना था और इसी में उसने 4 बार परीक्षा दी है। रवि कुमार ने 4 बार परीक्षा में प्रयास किया. 3 बार सफलता हासिल की और चौथे प्रयास में टॉप पर आए।

2018 में पहले प्रयास में 337 वीं रैंक आई और भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) कैडर मिला. 2019 में, दूसरे प्रयास में वह 317 वीं रैंक और भारतीय रेलवे यातायात सेवा (IRTS) कैडर प्राप्त करने में सफल रहे. साल 2020 में तीसरे प्रयास में रवि यूपीएससी की परीक्षा (UPSC Exam)भी पास नहीं कर पाए थे. उसके बाद 2021 में किसान के बेटे ने 18वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बन गए.

Read Also : IAS, IPS के लिए बड़ी खबर, अब नहीं मिलेंगी ये खास सुविधाएं


चौथी बार में की 18वीं रैंक हासिल : 


2  नवंबर 1995 को राजस्थान के एक छोटे से गांव में जन्म लेने वाले एक किसान के बेटे ने इतिहास रच दिया. और हिंदी माध्यम(Hindi Medium) के टोपर बन कर आपने घर का नाम रोसन किया। मजेदार बात ये है कि शुरुआती 17 रैंक वाले उम्मीदवार अंग्रेजी माध्यम से थे और 18वीं रैंक हासिल करने वाले रवि हिंदी माध्यम के उम्मीदवार थे.

और उनकी मां विमला देवी एक गृहिणी हैं. वह तीन बहनों में इकलौता भाई है. उत्तर प्रदेश के यक्ष चौधरी ने भी अखिल भारतीय रैंक 6 हासिल करते हुए UPSC CSC 2022 पास किया. उन्होंने सरकारी छात्रवृत्ति की मदद से अपनी पढ़ाई पूरी की.


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।