1. Home
  2. Health

Health : क्या आप भी नहीं खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? पचाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Health : क्या आप भी नहीं खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? पचाने के लिए अपनाएं ये तरीके
Dry Fruits : आपको पता होगा के ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) को अपने शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं लेकिन आपने कई बार देखा होगा के इनके खाने से पेट में भी दर्द होने लगता है और आपका पेट भी खराब हो जाता है. आइए खबर में जानते हैं इनको पचाने के तरीके।  

Haryana News Post : Health Tips :  ड्राई फ्रूड्स(Dry Fruits) में भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर , विटामिन ई, प्रोटीन पाया जाता है. जब भी लोग बीमार होते हैं तो उनको बॉडी की कमजारी को दूर करने खाने की सलाह दी जाती है ताकी उनके शरीर का इम्यूनिटी को भी मजबूत किया जा सके.

लेकिन आपने देखा होगा के कई बार इनको खाने से लोगों का पेट खराब हो जाता है उन्हें पचाने में दिक्कत आने लगती है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूत नहीं है आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) आपको अगर नहीं पच रहे हैं तो आपको ये कैसे खाने चाहिए।  जानने के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ। 

Read Also : Health Tips : रोज सुबह खाली पेट पानी पीने से मिलते हैं कमाल के फायदे


ऐसे करें ड्राई फ्रूट्स का सेवन :


सबसे पहले इनको पानी में भिगो दें :

ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) की तासीर काफी गर्म होती है इसलिए इसे भिगोकर खाने से इसती ताीर ठंडी होती है और यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. जब भी आप ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) को खाना शुरू करते हैं तो सबसे पहले आपको इन्हें रात भर पानी में भिगो देना चाहिए. और फिर अगले दिन उनको पानी में से निकाल कर खा लेना चाहिए, ऐसा करने से आपको ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) सही से पचने लगेंगे. 

दूध के साथ ही करें सेवन :

Read Also : Health Insurance: स्वास्थ्य बीमा की आज काफी अहमियत, पर सोच समझकर कर ही करें प्लान का चुनाव

आपने देखा की कई लोग ऐसे होते हैं जिनको ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) पचते नहीं है अगर आपके साथ ऐसा होता है तो आपको इनका सेवन दूध के साथ करना चाहिए. जैसे, आपको सबसे पहले इनका पाउडर बना लेना है और उसके बाद आपको दूध में मिलाकर पीना चाहिए. इससे आपको खाने से कोई दिक्कत नहीं होगी और आपकी पाचन ठीक रहेगा। 


हलवे के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं :

अगर आपको ड्राई फ्रूट्स(Dry Fruits) खाने में कोई परेशानी होती है तो आपको इसको हलवे में मिलाकर खा लेना चाहिए. सूजी, बेसन और मूंग की दाल आदि में मिलाया जा सकता है.वहीं हलवे में आप अपने मनपसंद ड्राईफ्रूट डाल सकते हैं. 

हमें ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो  करें


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।