1. Home
  2. Health

Health Tips : आपको भी दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझें हो गई विटामिन C की कमी

Health Tips : आपको भी दिख रहे हैं ये लक्षण तो समझें हो गई विटामिन C की कमी
Vitamin C For Health : जीवन को सही से बिताने के लिए हमारे शरीर में विटामिन की कमी नहीं होनी चाहिए. अगर ऐसा होता है तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विटामिन C की कमी से शरीर में क्या नुकसान होते हैं और आपको किन बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। 

Haryana News Post : Vitamin C : अगर हमारे शरीर में विटामिन्स की कमी होने लगती है तो हमारी सेहत खराब होने लगती है. इसलिए सही से ठीक रहने के लिए हमारे शरीर में भरपूर मात्रा में विटामिन्स का होना बेहद ही जरूरी होता है.

कई लोगों को विटामिन सी(Vitamin C) की कमी होती है लेकिन वो लोग इस कमी को हल्के में लेने की गलती कर बैठते हैं और उनकी सेहत और भी बिगड़ जाती है. आपकी जानकारी के लिए जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है तो शरीर में विटामिन की कमी होने लगती है. आइए जानते हैं कि विटामिन सी(Vitamin C) हमारे शरीर के लिए कितना जरूरी होता है. 


विटामिन सी की कमी से होने वाली बीमारी : 


बार-बार बीमार होना :

अगर आप बार-बार बीमार हो रहे हैं तो समझ लें आपके शरीर में विटामिन सी(Vitamin C) की कमी है. विटामिन सी(Vitamin C) आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है. यह आपकी स्किन, ब्लड वेसेल्स, हड्डी और कार्टिलेज को मजबूत रखता है.

कई बार आपको चोट लगती है तो विटामिन सी(Vitamin C) इसको ठीक करने में मदद करता है और ये हमारे शरीर के इम्यून को भी मजबूत बनाता है. ऐसे में अगर आप ज्यादा बीमार हो रहे हैं तो आपको विटामिन सी(Vitamin C) का टेस्ट करवाने की आवश्यकता होती है. 

Read Also: Health : शादी से पहले आपको भी करना है वजन कम तो आज ही शुरू कर दें ये काम

फल फ्रूट्स का करें सेवन :

जब भी आपको अपने शरीर में कमजारी महसूस होने लगती है तो आपको अपने खाने में बदलाव करना चाहिए यानी फल को खाना शुरू कर देना चाहिए. बॉडी में विटामिन सी(Vitamin C) की कमी है तो आप मल्टीमिटामिन्स सप्लिमेंट्स के बजाय हमेशा खाने से लेना बेहतर होता है. आप डाइट में बेरीज, ब्रोकली, अमरूद आदि भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. संतरा,नींबू,मौसमी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं. 

Read Also : Health Tips : ये पांच लोग कभी ना करें आंवले का सेवन, हो सकते हैं बीमार


मूड रहेगा खराब :

विटामिन सी(Vitamin C) की कमी से आपका मूड भी खराब रहने लगता है. और इसकी कमी से आपको एनीमिया भी हो सकता है और आपके बाल भी झड़ने लग जाते हैं. इसलिए विटामिन सी(Vitamin C) की कमी को कभी भी हल्के में ना लें। 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।