1. Home
  2. Health

Health Tips : लाल या हरी भिंडी कौन सी है फायदेमंद

Health Tips : लाल या हरी भिंडी कौन सी है फायदेमंद
कई लोगों ने लाल भिंडी देखी भी नहीं होगी और कई लोगों के मन में हर समय ये सवाल रहता होगा की कौन सी भिंडी सेहत के लिए सही है। आपको बता दें कि इसे लालिमा भिंडी भी कहते हैं।

Haryana News Post : Green vs Red Lady Finger : कई बच्चे या बड़े भी ऐसे होते हैं कि जिन्हें कई सब्जियां पसंद नहीं होती हैं। जैसे जैसे हम बड़े होते हैं तो हमें पता लगता है के कुछ सब्जियां जो हम नहीं खाते हैं वो हमारी सेहत केलिए कितनी ठीक होती हैं।

जैसे हम हर समय हरी भिंडी ही बनाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि लाल भिंडी हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं। आमतोर पर इसकी पैदावार कम होने के कारण ये बाजारों में कम देखने को मिलती है। आइए जानते हैं लाल भिंडी के बारे में कैसे की जाती है इसकी खेती। 

Read Also : Health : सफेद प्याज खाने से दूर होगी ये बिमारी, जानें क्या है खास


जानें लाल या हरी भिंडी फायदेमंद :

कई लोगों ने लाल भिंडी देखी भी नहीं होगी और कई लोगों के मन में हर समय ये सवाल रहता होगा की कौन सी भिंडी सेहत के लिए सही है। आपको बता दें कि इसे लालिमा भिंडी भी कहते हैं। हमने ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav). आपको बता दें कि कुछ ही साल पहले इसे वाराणसी के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ वेजिटेबल्स (Indian Institute of Vegetables, Varanasi ) ने तैयार किया था.

Read Also : Health Tips : अंडें खाने से इन लोगों को होते है नुकसान, जानें कारण

जो वैसे हरी भिंडी होती है उसका रंग क्लारोफिल के कारण हरा होता है। और लाल भिंडी का रंग एंथोसायनिन के कारण लाल होता है। आपको बता दें कि हरी भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी खाने से शरीर में 30% तक हीमोग्लोबिन ओर आयरन बढ़ता है. ऐसा माना जाता है कि काशी लालिमा भिंडी में कैल्शियम आयर और एंटी ऑक्सिडेंट की मात्रा ज्यादा होती है.

अगर कोई महिला पेट से है तो उसके लिए लाल भिंडी और भी फायदेमंद होती है। क्योंकि इसेमें फोलेट और विटामिन बी की मात्रा अधिक होती है। ये ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है और टाइप दो (Type 2)की डायबिटीज के होने के कारण कम हो जाते हैं। लाल भिंडी जरूर खानी चाहिए क्योंकि ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. इससे हार्ट की परेशानी दूर हो जाती है। 


 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।