1. Home
  2. National

New Rules : कल से बदलने जा रहे आम आदमी से जुड़े ये जरूरी नियम, चेक करें पूरी लिस्ट

New Rules : कल से बदलने जा रहे आम आदमी से जुड़े ये जरूरी नियम, चेक करें पूरी लिस्ट
रसोई गैस, बिजली बिल, दिल्ली एम्स मे दिखान से लेकर पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि का जानकारी खाते में जांचने के लिए भी, आदि नियमों में कल से बदलाव होने जा रहे हैं. आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी। 

Haryana News Post : Rules Changed : आपको बता दें कि 1 नवंबर यानी कल से सरकार के ऐलान के मुताबिक कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है. जो आपके जिए जरूरी है, कुछ नियमों से आपको फायदा हो तथा कुछ नियम ऐसे भी होंगे जिनसे आपका जेब खर्च बढ़ेगा।

जैसे, रसोई गैस, बिजली बिल, दिल्ली एम्स मे दिखान से लेकर पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की राशि का जानकारी खाते में जांचने के लिए भी, आदि नियमों में कल से बदलाव होने जा रहे हैं. आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी। 


पहला : बीमा के लिए कोाा होगी जरूरी :

Read Also : Breaking News: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुई भयानक कार दुर्घटना, 6 की मौत, 5 घायल

बीमा नियामक IRDA ने गैर जीवन बीमा खरीदने वालों के लिए भी KYC को जरूरी कर दिया गया है. पहले ये बस जीवन बीमा के लिए ही आवश्यक था,गैर-जीवन बीमा जैसे स्वास्थ्य और वाहन बीमा में एक लाख रुपये से अधिक के क्लेम की स्थिति में ही जरूरी था। लेकिन कल से ये हर एक के लिए आवश्यक कर दिया है।


दूसरा : रसोई गैस के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल होगा जरूरी :

अगर आप गैस को बुक कर लेते हो तो सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है. मोबाइल रजिस्टर्ड होने के बाद ही आप गैस ही बुकिंग करा सकते हैं और उसके बाद आपको रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीटी आएगा और आपको गैस सिलेंडर मिलेगा। सरकार का मानना है कि इसके बाद कोई भी फर्जी काम नहीं होगा. आपको बता दें कि महीने की पहली तारिख को गैस के दामों में बदलाव देखने को मिलता है इस बार भी उम्मीद की जा रही है.

 तीसरा :PM Kisan Yojana के नियमों में भी होगा बदलाव :

12वीं किस्त में भी पीएम योजना(PM Yojana) में अनेक प्रकार के बदलाव किए गए थे. पहले आधार नंबर से आप अपना स्टेटस चेक कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं होगा, आपको अपना रजिस्टर्ड नंबर देकर ही स्टेटस च्ोक करना होगा.

चौथा : GST रिटर्न के लिए कोड होगा जरूरी :

Read Also : Delhi News: 31 अक्टूबर को दिल्ली में हो सकती है ट्रैफिक की दिक्कत, पुलिस ने जारी की ये एडवाइजरी

पाचं करोड़ से कम टर्नओवर वाले करदाताओं को पहले सिर्फ दो अंकों का एचएसएन का कोड डालना होता था. अब इसे बढ़ा कर चार अंकों का कर दिया गया है। और जिनका टर्नओवर 5 लाख से ज्यादा का है उनको ये कोड अब 6 अंकों का डालना होगा।

पांचवा : दिल्ली एम्स में OPD  कार्ड को किया मुफ्त :  

दिल्ली एम्स में अगले माह से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इसके तहत एम्स में मरीजों से लिए जाने वाले 300 रुपये तक के उपयोगिता शुल्क (यूजर चार्जेस) को खत्म किया जा रहा है। इसके अलावा एम्स के किसी भी विभाग में नया ओपीडी कार्ड बनवाने पर लिए जाने वाले 10 रुपये का शुल्क भी खत्म करने का फैसला किया गया है।


छठा  : बिजली सब्सिडी के लिए रजिस्ट्रेशन होगा जरूरी :

बिजली सब्सिडी के नए नियम के अनुसार जिसने बिजली पर सब्सिडी के लिए पंजीकरण नहीं कराया है उन्हें सब्सिडी मिलनी बंद हो जाएगी. दिल्ली में लोगों को महीने में 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली पाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है।

सातवां : पालतू पशु विमान में ले जा सकेंगे


आकाश एयर ने बताया है कि अगले माह से विमान में अपने पालतू जानवर को भी लेकर जा सकते हैं। इसके साथ ही कंपनी नवंबर से कार्गो सेवाओं की शुरुआत भी करेगी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।