1. Home
  2. Utility News

किसानों को एक और सौगात, PM Kisan योजना के इतने मिलेंगे पैसे

किसानों को एक और सौगात, PM Kisan योजना के इतने मिलेंगे पैसे 
Kisan Yojana : 1 फरवरी को सरकार की और से बजट को पेश किया जाना है। आमजन की और से उम्मीद लगाई जा रही है कि नए टैक्स स्लैब में कई चीजों की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी, जिससे लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी।

Haryana News Post : PM Kisan Yojana Update : जैसा की आप जानते हैं किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार हो रहा है। ऐसे में अगर आप भी एक किसान हैं और 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। जी हां.. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार की और से जानकारी मिल रही है कि पीएम किसान योजना की रकम में बढ़ोतरी की जाएगी। 


1 फरवरी को सरकार की और से बजट को पेश किया जाना है। आमजन की और से उम्मीद लगाई जा रही है कि नए टैक्स स्लैब में कई चीजों की कीमतों में कमी देखने को मिलेगी, जिससे लोगों को महंगाई से राहत मिलेगी। अगर आप भी एक किसान हैं तो जानकारी के मुताबिक कुछ ही दिनों में 13वीं किस्त को जारी कर दिया जाएगा।

सरकार ने इस योजना को कोरोकाल में शुरू किया था, जिसके तहत किसानों के खाते में सालान 6 हजार रूपये डाले जाते हैं और ये पैसे किसानों को हर तीन महीने के बाद दिए जाते हैं। ऐसे में इस बार के बजट से किसानों द्वारा उम्मीद लगाई जा रही है कि किसानों की इस योजना की रकम को इस बार बढ़ा दिया जाएगा। अगर ऐसा ही है तो आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी। 

Read Also: Health News : सेहत हो सकती है खराब, ना करें इन चीजों का सेवन

पीएम किसान योजना की रकम में होगी बढ़ोतरी!

कृषि रसायन के चेयरमैन आर जी अग्रवाल का कहना है कि पीएम किसान योजना की रकम को इस बार के बजट में बढ़ा देना चाहिए। अगर ऐसा होता है तो किसान सही से पर्याप्त मात्रा में अपनी फसल के लिए खाद बीज को ले सकते हैं। जिससे उनकी फसल में भी बढ़ोतरी होगी. उनका कहना है कि कृषि क्षेत्र में अनुसंधान और विकास की गतिविधियों को बढ़ावा देने की जरूरत है. 


खाद्य तेलों के उत्पादन को बढ़ाना :

अजय झुनझुनवाला सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन (SEA) ऑफ इंडिया के अध्यक्ष का कहना है कि अगर सही मात्रा में तेलों के और तहलन के उत्पान को बढ़ाना है तो किसानों को सही मात्रा में पैसों की सहयता देनी होगी। विदेशों से खाद्य तेल को कम से कम मंगाना पड़े इसके लिए सरकार की और से मिशन चलाए जा रहे हैं।  ये मांग खाद्य तेल उद्योग के निकाय एसईए (SEA) ने की है. इसके लिए राष्ट्रीय मिशन' शुरू करने की जरूरत है. 


140 लाख टन खाद्य तेल का हो रहा आयात :

Read Also: Haryana News: पढ़ाई के इच्छुक एससी व एसटी कैंडिडेट्स के लिए तारणहार की भूमिका निभा रही इग्नू

आपकी जानकरी के लिए बता दें कि लगभग 140 लाख टन तेल का सालान आयात विदेशों से हो रहा है। उन्होंने कहा है कि आने वाले साल 2026 में हमें विदेशों से तेल को आयात करना कम करना होगा। और National मिशन के लिए हर साल 25 करोड़ रूपये खर्च करने होेंगे। 


खेती की बढ़ रही लागत :

सिंजेंटा इंडिया के मुख्य वहनीयता अधिकारी (CSO) के सी रवि का कहना है कि हर साल खेती करने की लागत में बढ़ोतरी हो रही है. किसान खेती करनी कम कर रहे हैं अगर इस मिशन को चलाया जाएगा तो किसानों की नकद खेती में बढ़ोतरी होगी। 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।