1. Home
  2. Utility News

New Rules : 4 दिन बाद बदलने जा रहे ये चार नियम, चेक करें लिस्ट

New Rules : 4 दिन बाद बदलने जा रहे ये चार नियम, चेक करें लिस्ट 

Rules Change : हम आपको आज एक जरूरी खबर देने जा रहे हैं जो आपके काम की है जी हां एक अक्टूबर यानी चार दिन बाद अपसे जुड़े चार नियमों में सरकार बदलाव करने जा रही है जिससे आम जनता पर असर देखने को मिलेगा। खबर मैं जानें ये चार नियम कौन से होंगे।


Haryana News Post : जैसा की आप जानते हैं 4 दिन बाद अगले महीने की शरूआत होने जा रही है हम आपको बता दें कि अगले महीने यानी 1 अक्टूबर से आम जनता से जुड़े कुछ जरूरी नियमों में बदलाव होने जा रहे

जैसे सरकारी पेंशन स्कीम (NPS) से लेकर डीमैट अकाउंट (Demat Account) से जुड़े नए नियम एक अक्टूबर से लागू हो जाएंगे.  साथ ही घेरलू रसोई गैस की कीमतों (LPG Gas) में भी बदलाव देखने को मिल सकता है. क्रेडिट कार्ड (Credit Card)  को लेकर भी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI)  . भी बदलाव करने जा रहा है।

क्या होगी गैस सिलेंडर की कीमत?

Read Also : Business Ideas : मात्र 13 साल के बच्चे ने खड़ा किया 100 करोड़ का साम्राज्य, अब दे रहे 200 लोगों को नौकरी


ये जो आप जानते ही हैं कि महीने की शरूआत में ही सरकारी आॅयल कंपनियां रसोई गैस के रेट में बदलाव करती है हम बता दें पिछले महीने इनमें कोई बदलाव नहींं किए गए थें। लेकिन अबकी बार ये आशा की जा रही है के इस महीने में कंपनी सिलेंडर की कीमतों में कटौती करेगी।


क्रेडिट कार्ड को लेकर भी नियमों में बदलाव 

Read Also : Business Ideas : आज ही शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई


4 दिन बाद पेमेंट को लेकर नियमों में बदलाव होने जा रहा है रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) का कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (Cof Card Tokanisystem) नियम अक्टूबर की की पहली तारीख से लागू होने जा रहा है. फइक  सिस्टम का एक बड़ा उद्देश्य पूरे देश में हो रही चोरी और बेइमानी को रोकने के लिए है।

पेमेंट कंपनियों को 1 अक्टूबर से कार्ड के बदले जो वैकल्पिक कोड या टोकन (Tokan) दिया जाएंगे, वो यूनिक होंगे और कई कार्ड के लिए एक ही टोकन से काम चल जाएगा. Tokan System सिस्टम के तहत वीजा, मास्टरकार्ड और रूपे जैसे कार्ड नेटवर्क के जरिए टोकन नंबर जारी किया जाएगा. कुछ बैंक कार्ड नेटवर्क को टोकन जारी करने से पहले बैंक से मंजूरी भी लेनी पड़ सकती है. अच्छी बात ये है कि इसको प्रयोग करने के लिए किसी फिस की जरूत नहीं होगी।


अटल पेंशन योजना के नियम भी होंगे Change

एक अक्टूबर से अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana ) के नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. सरकार ने नए नियमों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. सरकार ने नए नियमों में का ऐलान करते हुए कहा था कि इनकम टैक्स का भुगतान (Taxpayers) करने वाले लोग इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं.

सरकार ने कहा है कि अटल पेंशन योजना से जुड़ा नया नियम एक अक्टूबर 2022 से प्रभावी होगा.  सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार, नए नियम के लागू हो... होने के बाद अगर कोई टैक्सपेयर अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करता है, तो उसके खाते को बंद कर दिया जाएगा. 

डीमैट अकाउंट लॉगिन सिस्टम 

अगर आपने Demant Account  के लिए 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन एक्टिव नहीं किया है, तो एक अक्टूबर से अपने ट्रेडिंग खाते का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.  एनएसई के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि डीमैट खाताधारक को पहले ऑथेंटिकेशन के रूप में बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन का इस्तेमाल करना होगा. दूसरा ऑथेंटिकेशन पासवर्ड या नॉलेज फैक्टर हो सकता है. Two Facter Login system  को एक्टिव करने के बाद ही कोई भी अपने डीमैट अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएगा
 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।