1. Home
  2. Utility News

Railway Rule : इन 4 चीजों के साथ ट्रेन में कभी ना करें सफर, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल ​​​​​​​

Railway Rule : इन 4 चीजों के साथ ट्रेन में कभी ना करें सफर, जुर्माने के साथ हो सकती है जेल
Indian Railway : हर रोज लाखों करोड़ों लोग ट्रेन में सफर करते हैं. और अपने साथ सामान भी लेकर जाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें आप अपने साथ नहीं लेकर जा सकते हैं ऐसा करने से आपको जुर्माना तो लगेगा ही साथ में जेल भी होगी. तो आइए जानते है उस सामान के बारे में।
 

Haryana News Post : Indian Railway Rules : जब भी हम रेल में सफर करते हैं तो हमेशा ये सोचते हैं की ज्यादा ही सामान लेकर चलें. और अगर आपका सामान जरूत से ज्यादा होता है तो टीटीई आप पर भारी जुर्माना भी लगा सकता है.

रेलवे के नियमों के अनुसान कुछ चीजें ऐसी भी है जिन्हें आप रेल में सफर के दौरान नहीं लेकर जा सकते हैं जो पूरी तरह से बैन हैं. और चेकिंग के दौरान उनका पता चलता है तो आपको जेल भी हो सकती है. आइए खबर में जानते हैं इन 4 चीजों के बारे में जो पूरी तरह से बैन की गई हैं। 

Read Also : Patrol Rate : खुशखबरी! सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें कितने कम हुए दाम


तेजाब  किया गया बैन :

अगर आप रेल यात्रा के दौरान तेजाब को ट्रेन में लेकर जाते हैं और चेकिंग के दौरान आप पकड़े जाते हैं तो आपको रेलवे एक्ट की धारा 164 के तहत तुरंत गिरफ्तार किया जा सकता है. इस धारा के तहत आपको तेजाब की बोतल ले जाने पर 1 हजार रुपये का जुर्माना या 3 साल की कैद हो सकती है. इसलिए कोशिश करें की आप अपने साथ ऐसी चीजें ना लेकर जाएं जिनसे आपको भी नुकसान हो बाकी सफर कर रहे यात्रियों को भी। 


गैस सिलेंडर या स्टोव है बैन :

कई लोग ऐसे होते हैं जो घर ये बाहर रहकर काम करते हैं और जब घर वापस आते हैं तो अपने गैस सिलेंडर और स्टोव साथ लेकर आते हैं लेकिन ऐसा करना गैर कानूनी माना जाता है और आप पकड़े जा सकते हैं. अगर आपको कोई मजबूरी होती है तो आप रेलवे के नियम के अनुसान खाली सिलेंडर ही लेकर जा सकते हैं. भरा सिलेंडर मिल जाने पर जेल और सख्त जुर्माना भुगतना पड़ सकता है. 

बम या बटाखे :

Read Also: Patrol Rate : डीजल-पेट्रोल की कीमतों में एक बार फिर उठा-पटक, जानें आज के ताजा रेट

रेलवे के नियमों के अनुसार बम और पटाखे लेकर जाना पूरी तरह बैन किया गया है. एक बार अगर पटाखों में आग लग जाती है तो उससे ट्रेन में भी आग लग सकती है और बड़ा हादसा हो सकता है। अगर आप रेल में पटाखों के साथ पकड़े जाते हैं तो आप पर जुर्माना भी लगेगा और जेल भी होगी। 


भुलकर भी ना लेकर जाएं हथियार :

जिन हथियारों का आपके पास लोइसेंस होता है उनको छोड़कर आप किसी भी प्रकार का चाकू, भाला, कट्टा, राइफल या दूसरे कोई भी घातक हथियार नहीं ले जा सकते. ऐसा करने पर आप पर रेलवे एक्ट और आर्म्स एक्ट के तहत केस दर्ज कर तुरंत कार्रवाई शुरू की जा सकती है. और आपको सजा हो सकती है. इसलिए अपनी और बाकी यात्रियों की जान को खतरा ना होने दे और रेलवे के नियमों को ना तोड़ें। 

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।