1. Home
  2. Agriculture

Business Ideas : एक बार पौधा लगाकर 40 साल तक कमाएं मुनाफा

एक बार पौधा लगाकर 40 साल तक कमाएं मुनाफा
Farming Tips : आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे एक बार लगाने आप 40 साल तक मुनाफा कमा सकते हैं. या आप किसी तरह की खेती करने की सोच रहे हैं तो भी आप इस पौधे की खेती को कर सकते हैं

Haryana News Post : Farming : अगर आप भी पैसा कमाना चाहते हैं और कोइ बिजनेस करने का सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे एक बार लगाने आप 40 साल तक मुनाफा कमा सकते हैं. या आप किसी तरह की खेती करने की सोच रहे हैं तो भी आप इस पौधे की खेती को कर सकते हैं,

 

 

खास बात ये है कि इसमें आपको ज्यादा निवेश की भी आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि, इसकी खेती के लिए सरकार आपको आधा खर्च दे रही है यानी अगर पौधा 100 रूपये का आता है तो सरकार आपको 50 रूपये दे रही है. आइए खबर में जानते है कि कैसे इस खेती को किया जा सकता है और कौन सी वो खेती है।

Read Also : Agriculture News: कम कीमत की फसल रागी होता है छोटे बीज वाला पौधा


40 साल तक होगा लाभ :

जी हां.. हम बात कर रहे हैं बांस की खेती की जिसमें आपको एक बार निवेश करने पर 40 साल तक पैसे आते रहेंगे. आपको बता दें कि बांस की खेती के लिए आपको ज्यादा जोखिम उठान की भी जरूत नहीं होती है इस प्रकार आप आसानी से इसकी खेती को कर सकते हैं. दुनिया में 1400 प्रकार की बांस की किस्में पाई जाती हैं. मान लिजिए आप 20 साल के हैं और बांस की खेती करना शुरू करते हैं तो आप इससे 60 साल तक पैसे कमा सकते हैं. 


कितना होगा मुनाफा?

Read Also : Agriculture News: कम कीमत की फसल रागी होता है छोटे बीज वाला पौधा

बांस की खेती को तैयार होने में 3 से 4 साल लग जाते हैं इसका एक पौधा 240 रूपये का आता है लेकिन, सरकार की सब्सिडी के बाद ये आपको 120 रूपये का पड़ेगा अगर सरकार सब्सिडी देती है तो. एक हेक्टेयर में आप 1500 पौधे उगा सकते हो, प्रति हेक्टेयर आपको 1.80 लाख रुपये का खर्च आएगा और फसल पकने पर एक हेक्टेयर से आपको 7 से 9 लाख रुपये की कमाई हो सकती है. 

बाजार में है अच्छी डिमांड :

आपको बता दें कि बाजार में बांस की अच्छी डिमांड है और इसमें भारत की हिस्सदोरी 4.5 प्रतिशत तक है जिसे बढ़ाने की बात की गई है. माना जा रहा है कि 2025 तक बांस के फर्नीचर का वैश्विक बाजार एक लाख करोड़ से ज्यादा हो सकता है.

अगर आप बांस की खेती करते हो तो इससे पेड़ो की कटाई में कमी देखने को मिलेगी और बांस की खेती को तैयार होने में 3 से 4 साल का समय लगता है वहीं, पेड़ों को तैयार होने में करीब 80 साल का समय लग जाता है. बांस की खेती के लिए सरकार भी लागों को प्रत्साहित कर रही है।

 हमें ट्विटर और फेसबुक पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।