1. Home
  2. Agriculture

Wheat Harvesting: गेहूं कटाई के लिए रीपर बाइंडर मशीन के लाभ

Wheat Harvesting: गेहूं कटाई के लिए रीपर बाइंडर मशीन के लाभ
Wheat Harvesting: रीपर बाइंडर मशीन फसल को काटने और बांधने का काम बहुत तेज़ी से करती है, जिससे समय और श्रम दोनों की बचत होती है। यह मशीन 40 मजदूरों के बराबर काम कर सकती है।

करनाल। Wheat Harvesting: रीपर बाइंडर मशीन के इस्तेमाल से मजदूरों की संख्या कम हो जाती है, जिससे फसल कटाई की लागत कम हो जाती है। मशीन द्वारा कटी हुई फसलें बंधी हुई होती हैं, जिससे उनकी गुणवत्ता बेहतर होती है और वे खराब होने से बचती हैं।

कम अनाज का नुकसान: मशीन द्वारा कटाई करने से अनाज का नुकसान कम होता है, क्योंकि मशीन फसल को जमीन से थोड़ा ऊपर से काटती है।

आसानी: रीपर बाइंडर मशीन का उपयोग करना बहुत आसान है। इसे चलाने के लिए किसी विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

बहुमुखी प्रतिभा: रीपर बाइंडर मशीन का उपयोग विभिन्न प्रकार की फसलों को काटने के लिए किया जा सकता है, जैसे कि गेहूं, धान, जौ, और बाजरा।

पर्यावरण के अनुकूल: मशीन द्वारा कटाई करने से प्रदूषण कम होता है, क्योंकि मशीनें डीजल या पेट्रोल से चलती हैं, न कि बिजली से।

स्वास्थ्य लाभ: मशीन का उपयोग करने से मजदूरों पर शारीरिक श्रम का बोझ कम होता है, जिससे उनकी स्वास्थ्य स्थिति में सुधार होता है।

किसानों के लिए लाभ: रीपर बाइंडर मशीन किसानों के लिए बहुत फायदेमंद है, क्योंकि यह उन्हें समय, श्रम, और लागत बचाने में मदद करती है।

कृषि क्षेत्र में उन्नति: रीपर बाइंडर मशीन कृषि क्षेत्र में उन्नति का प्रतीक है। यह मशीन किसानों को अधिक कुशलता और प्रभावी ढंग से फसल कटाई करने में मदद करती है।

गेहूं कटाई मशीन ट्रैक्टर वाली क्या है ?

यह मशीन एक कृषि यंत्र है, जो की गेहूं की खड़ी फसल की कटाई हेतु काम में ली जाती है| इस मशीन के उपयोग से 1 घंटे मे होने वाले कार्य कुछ पल में ही पूर्ण किया जा सकता है| आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह मशीन ट्रैक्टर के आगे या पीछे जोड़कर धीरे या तेज चलाई जा सकती है | यह मशीन खेत में तैयार फसल को उसकी जड़ के पास से 2 से 3 इंच की ऊंचाई पर काटती है। 

ट्रैक्टर से गेहूं काटने की मशीन का उपयोग और फायदे ?

ट्रेक्टर वाली गेहूं काटने की मशीन से फसलों की कटाई बहुत आसानी से हो जाती है| फसलों की कटाई के लिए यह मशीन बहुत ही उपयोगी है| यह मशीन 1 घंटे में 25 मजदूरों के बराबर कार्य में फसल काटती है। 

मशीन के फायदे

ट्रैक्टर मशीन के माध्यम से फसल कटाई करने से फसलों की कटाई काफी नीचे से की जा सकती है। 
बड़े किसानों की अधिक रकबे वाली फसलों के लिए कम समय में अधिक कार्य हो जाता है। 
यह मशीन छोटी तथा बड़ी दोनो ही फसलों को आसानी से काट देती है। 

गेहूं कटाई के लिए ट्रैक्टर वाला रीपर बाइंडर मशीन कैसें काम करता है ?

दो तरह की रीपर मशीन ज्यादा प्रचिलित है, इसमें से पहली मशीन को हाथ के सहारे से चलाया जाता है इसके अलावा दूसरी मशीन को ट्रैक्टर के माध्यम से चलाया जाता है| रीपर बाइंडर मशीन किसी भी तरह की फसल कटाई के लिए यह मशीन काफी उपयोगी है|

यह मशीन फसल की कटाई कर उसकी बाइंडिंग भी कर देती है, इस मशीन से कटी गई फसल से थ्रेसिंग करने में आसानी होती है| इस मशीन से आप कई फसलों की कटाई कर सकते है जैसे की मक्का, चना, जौ, धान, सरसो जैसी कई फसलों की कटाई कर सकते है| आपकी जानकारी के लिए बता दे की यह स्वचालित मशीन है, जिस वजह से इसमें परिवहन की भी समस्या नही होती है। 

गेहूं काटने की मशीन ट्रैक्टर वाली Price ?

ट्रैक्टर से चलने वाली रीपर मशीन को किसी भी छोटे या बड़े ट्रैक्टर से चलाया जा सकता है, रीपर मशीन को ट्रैक्टर के आगे या फिर ट्रैक्टर के पीछे लगाकर गेहूं की कटाई की जा सकती है | ट्रैक्टर से चलने वाली रीपर मशीन की कीमत 50 हजार रुपए से 3 लाख रुपए की कीमत तक होती है | सरकार किसानों को इस मशीन को खरीदने के लिए 25 से लेकर 75%तक सब्सिडी सुविधा भी देती है। 

गेहूं काटने की ट्रैक्टर रीपर बाइंडर मशीन पर सब्सिडी ?

उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश की राज्य सरकार किसानों को नई रीपर मशीन खरीदने पर 25 से लेकर 75%तक सब्सिडी प्रदान कर रही है | रीपर मशीन खरीदने पर किसानों को सरकार की ओर से अधिकतम 75% तक अनुदान प्रदान किया जाएगा | – अधिक जानकारी के लिए नजदीकी कृषि यंत्र शोरूम, कृषि विभाग या कृषि कॉल सेंटर पर कॉल करके अपने जिला/राज्य कृषि यंत्र सब्सिडी स्कीम की जानकारी ले सकते है। 

ट्रैक्टर से गेहूं काटने वाली मशीन कितने प्रकार की होती है?

भारत आमतौर पर दो तरह की रिपर मशीन ज्यादा उपयोग होती है, पहली हाथ से चलने वाली मशीन और दूसरी ट्रैक्टर से चलने वाली मशीन। 

ट्रैक्टर राइपर मशीन
हैंड रीपर मशीन
वाकिंग बिहाइंड रीपर मशीन
स्ट्रा रीपर मशीन
स्वचालित रीपर मशीन

ट्रैक्टर रीपर मशीन कैसें खरीदें देखरेख सावधानियाँ ?

मशीन आपको अपने आवश्यकता अनुसार ही खरीद लेनी है। 

मशीन लाने से पहले एक बार मशीन पूरी मशीन की सर्वेसिंग आवश्यक रूप से करवा ले। 

मशीन में लगे कटाई करने वाले हिस्से को अच्छे से चेक कर ले। 

एक बाद देख ले की उनकी कटाई धार तो नही गई हुई है। 

इसके पार्ट्स कहाँ और किस रेट तक मिल सकते है। 

ट्रैक्टर से गेहूं कटाई मशीन के फीचर और विशेषताएं ?

इस मशीन का सबसे बड़ा फीचर यह है, की इस मशीन की मदद से अनेक फसलों की कटाई कर सकते है, जैसे की – धान, मक्का, सरसो, गेहूं आदि कई फसलों की कटाई आसानी से की जा सकती है। 
किसी भी तरह की फसल कटाई के लिए यह मशीन काफी उपयोगी है। 
यह मशीन स्वचालित मशीन है। 
यानी इसमें परिवहन की भी समस्या नही होती है। 
यह मशीन 1 एकड़ की फसल को 1 घंटे में काट सकती है। 

ट्रैक्टर गेहूं काटने वाली मशीनों की कार्यक्षमता?

यदि आप गेहूं मशीन से करवाते है, तो इसमें आपका कार्य अधिक होगा तथा समय कम लगेगा| यह मशीन एक घंटे में एक एकड़ जमीन की फसल की कटाई कर सकती है। 

रीपर बाइंडर मशीन के कुछ नुकसान भी हैं, जैसे कि:

  • उच्च प्रारंभिक लागत: मशीन की खरीद और रखरखाव की लागत अधिक होती है।
  • मशीनरी का ज्ञान: मशीन को चलाने और उसकी देखभाल करने के लिए कुछ मशीनरी का ज्ञान होना आवश्यक है।
  • छोटे खेतों के लिए उपयुक्त नहीं: यह मशीन बड़े खेतों के लिए अधिक उपयुक्त है।

निष्कर्ष: रीपर बाइंडर मशीन किसानों के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। यह मशीन उन्हें समय, श्रम, और लागत बचाने में मदद करती है। मशीन के कुछ नुकसान भी हैं, लेकिन इसके लाभ अधिक हैं।

Uttam Beej Portal Haryana: हरियाणा उत्तम बीज पोर्टल क्या है, जानिए कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।