1. Home
  2. Agriculture

Agriculture Business से रोज कमाएं इतना कि सब हो जाएं हैरान

Agriculture Business  से रोज कमाएं इतना कि सब हो जाएं हैरान
नर्सरी एक जमीन का छोटा सा वह टुकड़ा होता है। जिसके अंदर बीज के माध्यम से छोटे-छोटे पौधे तैयार किए जाते हैं। इन पौधों को तैयार करके व्यापार के उद्देश्य से लोग खरीदते हैं और इनको मार्केट में बेचा जाता है।

Haryana News Post : Agriculture Business:  हमारी संपूर्ण पृथ्वी पर हरे भरे पेड़ पौधे चारों तरफ हरियाली सभी को अपनी ओर आकर्षित करती है। इसका सबसे बड़ा कारण है। बढ़ते हुए प्रदूषण को कम करने के लिए लोग अपने घरों की छत पर, आंगन में, होटलों में, बाग बगीचे, सड़कों के किनारे सभी जगह पर पेड़ पौधे लगाकर हरियाली रखना पसंद करते हैं।

इससे वातावरण प्रदूषित नहीं होता और लोगों को आॅक्सीजन में मिलती रहती है। आइए जानते हैं कैसे शुरू करें ये बिजनेस और इससे आपको होगा कितना मुनाफा।

नर्सरी प्लांट क्या है?

नर्सरी एक जमीन का छोटा सा वह टुकड़ा होता है। जिसके अंदर बीज के माध्यम से छोटे-छोटे पौधे तैयार किए जाते हैं। इन पौधों को तैयार करके व्यापार के उद्देश्य से लोग खरीदते हैं और इनको मार्केट में बेचा जाता है।

यहां तक की नर्सरी के अंदर अच्छी गुणवत्ता के बीज डालकर बड़े-बड़े पेड़ वाले पौधे तैयार किए जाते हैं और उनका ध्यान जब तक रखा जाता है तब तक कि वह घरों में खेतों में या कहीं और लगाने के लिए पूरी तरह तैयार ना हो। नर्सरी में अलग-अलग प्रकार के फूलों के फलों के पेड़ तैयार किए जाते हैं और इनको बेचा जाता है। 

नर्सरी का बिजनेस कैसे करें? 

Read Also: Agriculture News: कम कीमत की फसल रागी होता है छोटे बीज वाला पौधा

अगर आप नर्सरी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो इसमें आपको सबसे पहले ये समझना होगा। आपको किस तरह की नर्सरी का बिजनेस करना है। नर्सरी तो पेड़ों की भी होती है। सब्जियों की भी, फलों की और फूलों की भी। ऐसे में आपको सबसे पहले तय करना होगा कि किन-किन चीजों की नर्सरी आप कर सकते हैं।

अगर आप किसी शहर के आस-पास रहते हैं तो वहां शोपीस वाले पौधों और फूलों की नर्सरी अच्छा काम करेगी। शहरों में लोग अपने घरों में गमलों में फूल और शोपीस पौधे लगाना खूब पसंद करते हैं। वहीं अगर आप गांव के आस-पास रहते हैं तो वहां पर सब्जियों और पेड़ों की नर्सरी से फायदा होगा।

इतनी लागत, इतना मुनाफा? 

इसके लिए बहुत कम पैसों की जरूरत होती है। आपका सबसे बड़ा खर्चा पॉलीहाउस पर करना होगा। अगर आप बिना पॉलीहाउस के अपनी जमीन पर नर्सरी बनाना चाहते हैं तो आपका खर्चा और भी कम होगा। नर्सरी का बिजनेस करने के लिए आपको 2-3 लोगों की जरूरत होगी। ताकि आप पौधे या फूलों की सप्लाई या डिलीवरी कर सकें।

Read Also: Agriculture News: मृदा क्षरण के मानव और पारिस्थितिक तंत्र के स्वास्थ्य पर अपूरणीय परिणाम

अगर बात करें कमाई की तो शहरों में एक पौधे की कीमत 50 रुपये से लेकर 200-300 रुपये तक हो सकती है। वहीं लागत की बात करें तो उसमें लागत 15-20 फीसदी ही आती है। यानी 10-15 रुपये का पौधा आसानी से 50 रुपये तक बिकेगा। वहीं अगर आप अपने पौधों को गमलों में लगाकर बेचते हैं तो गमलों के पैसे अलग से मिलेंगे। आप चाहे तो पौधों के बीज, गार्डनिंग का सामान और वर्मी कंपोस्ट भी बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।

ऐसे करें नर्सरी की खेती?

नर्सरी लगाने के लिए आपको सबसे पहले थोड़ी जगह की जरूरत होगी। अगर आपके पास बंजर जमीन या पथरीली जगह है तो आप ये बिजनेस वहां शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले आपको वहां एक छोटा सा पॉलीहाउस बनाना होगा और उसी में नर्सरी लगानी होगी। पॉलीहाउस में नर्सरी लगाने से अच्छा रिटर्न मिलता है और किसी भी मौसम में कोई नर्सरी बनाई जा सकती है।

मिट्टी और वर्मी कंपोस्ट के मिश्रण से आप नर्सरी तैयार कर सकते हैं। छोटे-छोटे पाउच में या सीडलिंक ट्रे में नर्सरी तैयार कर सकते हैं और उन्हें किसानों को या फिर आस-पास के अपार्टमेंट में सप्लाई कर सकते हैं। हालांकि अपार्टमेंट में सप्लाई करने के लिए आपको नर्सरी के पौधों को गमलों में लगाकर सप्लाई करना होगा।

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।