1. Home
  2. Agriculture

Jeera Price Today: इस वजह से सस्ता हुआ जीरा, भाव 10 फीसदी से ज्यादा गिरे

Jeera Price Today: इस वजह से सस्ता हुआ जीरा, भाव 10 फीसदी से ज्यादा गिरे
Jeera Price: जीरा सस्ता होने की वजह उत्पादन बढ़ने के कारण जीरे की आवक बढ़ना है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी व करेंसी के हेड अनुज गुप्ता ने कहा कि इस साल जीरे का उत्पादन काफी ज्यादा हुआ है। 

नई दिल्ली। Jeera Price Today: पिछले साल जीरे की महंगाई से परेशान उपभोक्ताओं को इस साल राहत मिल रही है। जीरे का उत्पादन बढ़ने से इसकी कीमतों में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस महीने जीरे के भाव 10 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं। आगे भी इसकी कीमतों में सुस्ती रह सकती है। पिछले साल जीरे के भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच कर 65 हजार रुपये प्रति क्विंटल पार कर गए थे।

जीरा सस्ता क्यों

कमोडिटी जानकारों के अनुसार जीरा सस्ता होने की वजह उत्पादन बढ़ने के कारण जीरे की आवक बढ़ना है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी व करेंसी के हेड अनुज गुप्ता ने कहा कि इस साल जीरे का उत्पादन काफी ज्यादा हुआ है और इस समय जीरे की आवक जोरों पर हैं। इसलिए आवक बढ़ने से जीरे के दाम गिर रहे हैं।

कमोडिटी के दाम व आवक के आंकड़े रखने वाली एजेंसी एगमार्कनेट (Agmarknet) के मुताबिक इस महीने 25 मार्च तक मंडियों में 68,513 टन जीरे की आवक हो चुकी है, जो पिछली समान अवधि में हुई 53,179 टन आवक से 28.83 फीसदी ज्यादा है। मुख्य उत्पादक राज्य गुजरात में आवक में करीब 30 फीसदी और राजस्थान में करीब 20 फीसदी इजाफा हुआ है।

क्या असर होगा 

इस महीने जीरे के भाव में सुस्ती देखने को मिल रही है। बीते 15 दिन से जीरे के भाव लगातार गिर रहे हैं। कमोडिटी एक्सचेंज नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज (NCDEX) पर 11 मार्च को जीरे के अप्रैल अनुबंध ने 26,540 रुपये के भाव पर दिन का उच्च स्तर छुआ था। इसके बाद यह अनुबंध गिरकर आज 23,415 रुपये प्रति क्विंटल पर दिन के निचले स्तर पर पहुंच गया। इस तरह बीते 15 दिन में जीरे के वायदा भाव 10 फीसदी से ज्यादा घट चुके हैं। इस दौरान जीरा की अहम मंडी ऊंझा में जीरे के थोक भाव 26,500 रुपये से घटकर 24,500 रुपये प्रति क्विंटल रह गए हैं।

इस साल कितना हो सकता है उत्पादन

इस साल जीरे के उत्पादन में काफी वृद्धि होने का अनुमान है। कारोबारी अनुमान के मुताबिक इस साल देश में 90 से 95 लाख बोरी जीरे का उत्पादन हो सकता है। पिछले साल 55 से 60 लाख बोरी (55 किलो)उत्पादन हुआ था। इस तरह इस साल जीरे के उत्पादन में 60 फीसदी से ज्यादा इजाफा हुआ है।

Food Testing Labs: फूड टेस्टिंग लैब शुरू करेगी FSSAI, फल-सब्जियों में हो सकेगी बैक्टीरिया की जांच


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।