1. Home
  2. Agriculture

Kisan Credit Card: किसान भाइयों को सरकार दे रही बिना गारंटी के 5% पर इतने लाख का लोन, आप ऐसे कर सकते हैं आवेदन

Kcc apply documents, Kisan Credit Card helpline number, Kisan Credit Card documents, Kcc documents required,
Kisan Credit Card news: अगर आप किसना हैं तो आपके लिए तो आपको सरकार के जबरदस्त स्कीम के तहत 10% के बजाय 5% के ब्याज दर पर किसान क्रेडिट कार्ड लोन मिल जाता है। जिससे आप कृषि कार्यों को जरूरत के पैसों को पूरा कर सकते हैं। अपने फसल को बंपर तरीके से उगा सकते हैं। और कमाई कर सकते हैं।

नई दिल्ली: Kisan credit card updates : देश में सबसे ज्यादा लोग कृषि संबंधी कार्यों से जुड़े हैं। एग्रीकल्चर सेक्टर देश के इकोनॉमी का रीड़ का हिस्सा है। यही वजह है कि सरकार किसान भाइयों पर अच्छा खास फोकस करती रहती है। जिसमें पीएम किसान सम्मान निधि योजना, फसल बीमा योजना, कृषि यंत्रों पर सब्सिडी योजना, सिंचाई योजना, सोलर पंप योजना से लेकर किसान क्रेडिट योजना को संचालित किया जाता है। ऐसे किसान जो लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं, तो ये खबर खास होने वाली है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए कैसे करें आवेदन

आपको इस स्कीम का लाभ पाने के लिए उस बैंक के अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जहां किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा मिलती है। यहां पर जैसे मान लेते हैं कि भारतीय स्टेट बैंक में खाता हैं तो यहां पर बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि आप ऑनलाइन तरीके से भी अप्लाई कर सकते हैं।

ये डॉक्यूमेंट्स है जरूरी

किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप के साप में कुछ जरुरी दस्तावेज होना चाहिए। यहां पर लोन अप्लाई करने से पहले आपको अपने खेती के जमीन के दस्तावेज, पासपोर्ट साइज फोटो, एड्रेस प्रूफ, आधार कार्ड, पैन कार्ड इन दस्तावेजों को तैयार रखें। हालांकि यहां पर बताए गए दस्तावेज में से और कोई बैंक दस्तावेज मांग कर सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए किसानों को 1.60 लाख रुपये का लोन मिल जाता है। यहां पर ये लोन बिना किसी गारंटी या सिक्योरिटी के दिया जाता है। केसीसी पर किसानों को कई प्रकार लाभ मिलते हैं, जैसे फसल बीमा की सुविधा, स्थायी विकलांगता और मौत पर 50,000 रुपये तक, अन्य जोखिमों पर 25,000 रुपये तक बीमा का प्रावधान है। किसान भाई इसमें अधिकतम तीन लाख रुपये का लोन ले सकते हैं। हालांकि आप के पास में खेती करने जमीन होना आनिवार्य है। तभी किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते है।

आधार कार्ड में नाम, जन्‍म तिथ‍ि और पता कितनी बार बदल सकते हैं? आसान चरणों में जानें


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।