1. Home
  2. Agriculture

PM Kisan: हरियाणा के किसान ध्यान दें, जल्द करा लें ये जरूरी काम, वरना अटक जाएगा आने वाली किस्त का पैसा

PM Kisan haryana: हरियाणा के किसान ध्यान दें, जल्द करा लें ये जरूरी काम, वरना अटक जाएगा आने वाली किस्त का पैसा
PM Kisan news : इस समय हरियाणा के किसानों को 16वीं किस्त मिलनी बाकी है। ऐसे में सभी किसान एक काम जरूर करा लें। नहीं तो किस्त से वंचित रह जाएंगे। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

रोहतक। PM Kisan Yojana New Update: देश के किसानों की आर्थिक रूप से सहायता करने के लिए सरकार एक खास स्कीम चलाती है। इस स्कीम का नाम पीएम किसान स्कीम है। इस स्कीम के द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर किसानों की मदद की जाती है। वहीं पात्र किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की मदद भी दी जाती है। वहीं इस पैसे को 2-2 हजार रुपये की 3 किस्तों में भेजा जाता है।

कब आएगा किस्त का पैसा

आपको बता दें इस साल नवंबर 2023 में 15वीं किस्त जारी हुई थी। जिसमें तकरीबन 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को लाभ मिला था। ऐसे में इस बार 16वीं किस्त जारी होनी है। जिसका अभी तक ऑफिशियल रूप से कोई ऐलान नहीं किया गया है। वहीं मीडिया की खबरों की मानें तो फरवरी से मार्च के बीच में किस्त को जारी किया जा सकता है।

ऐसे करा सकते हैं ईकेवाईसी

अगर आपने अभी तक ईकेवाईसी नहीं कराई है तो आप इस काम को अपने पास के सीएससी सेंटर में जाकर करा सकते हैं। यहां पर आपको बायोमेट्रिक बेस्ड ई-केवाईसी करा सकते हैं।

इसके अलावा आप पीएम किसान के ऑफिशियल पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ईकेवाईसी करा सकते हैं। इसके अलवा आप अपने पास के बैंक में जाकर भी ये जरुरी काम करा सकते हैं।

किस्त का लाभ पाने के लिए ये काम है जरूरी

अगर आप पीएम किसान स्कीम से जुड़ें हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी कराना काफी जरूरी है। यदि आप ये काम नहीं करवाते हैं तो आप किस्त के लाभ से वंचिंत रह सकते हैं। सरकार के नियमों के अनुसार, इस योजना से जुड़ें सभई किसानों को ई-केवाईसी कराना जरुरी है।

National Girl Child Day Messages: राष्ट्रीय बालिका दिवस पर शायरी शुभकामना सन्देश स्टेटस और कोट्स


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।