1. Home
  2. Agriculture

Pulse Price Hike: तेजी से बढ़ती दाल की कीमतों पर केंद्र लगा रहा अंकुश, अब ऐसे महंगाई पर लगेगी लगाम

Pulse Price Hike: तेजी से बढ़ती दाल की कीमतों पर केंद्र लगा रहा अंकुश, अब ऐसे महंगाई पर लगेगी लगाम 
Dal Importers: उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में यह बैठक हुई. जहां, दाल की दाल की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने पर विचार-विमर्श हुआ. व्यापारियों से स्टॉक और मूल्यों का अपडेट भी लिया गया और उन्हें बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा गया। 

नई दिल्ली, Pulse Price Hike: दाल की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र की मोदी सरकार एक्शन में आ गई है. कीमतों को कंट्रोल करने को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, मंगलवार (20 फरवरी 2024) को केंद्र सरकार ने दाल इम्पोर्टर्स और मिल्स एसोसिएशन के साथ एक समीक्षा बैठक की। 

बैठक में दाल इम्पोर्टर्स से दाल की भंडारण स्थिति और मूल्यों पर अपडेट लिया गया. साथ ही उन्हें उपभोक्ता को उचित मूल्य पर दाल उपलब्ध कराने के लिए निर्देश भी दिए गए. बैठक में दाम की कीमतों में कंट्रोल करने पर भी चर्चा हुई. सरकार ने व्यापारियों ने कहा कि दाम की कीमतों को कंट्रोल करने के लिए तुरंत कदम उठाए जाएं. सरकार ने व्यापारियों को चेताया की अगर कीमतों पर लगाम नहीं लगी, तो सरकार सख्त एक्शन लेने से गुरेज नहीं करेगी। 

होर्डिंग से दूर रहने की सलाह

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंगलवार को उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में यह बैठक हुई. जहां, दाल की दाल की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने पर विचार-विमर्श हुआ. व्यापारियों से स्टॉक और मूल्यों का अपडेट भी लिया गया और उन्हें बढ़ती कीमतों को कंट्रोल करने के लिए उचित कदम उठाने के लिए कहा गया।

Karele Ki Kheti: ऐसे करेंगे करेले की खेती तो बंपर होगी फसल और कमाएंगे भी लाखों

दाल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है. इससे पहले सरकार एक्सपोर्ट करने वाले देशों के व्यापारियों द्वारा होर्डिंग करने पर चेतावनी भी दे चुकी है. वहीं, अब सरकार ने घरेलू व्यापारियों को होर्डिंग से दूर रहने की सख्त सलाह दी है। 

मार्च के बाद बढ़ सकते हैं दाम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले हफ्ते नई फसल की आवक, बफर स्टॉक, कीमतों की स्थिति पर एक समीक्षा बैठक हो सकती है. बैठक में मार्केट में इंटरवेंशन करने के लिए कॉपरेटिव की मदद और किसी विशेष स्थान पर दाम नियंत्रित रखने की जरूरत पर चर्चा होगी।

Benefits of Green Manure: हरी खाद क्या है? इससे किसान कैसे बढ़ा सकते हैं फसल की उत्पादकता

बता दें कि सोमवार को उपभोक्ता मामले के सचिव से प्याज एक्सपोर्ट को लेकर एक प्रतिनिधि मंडल भी मिला था. प्रतिनिधि मंडल ने आशंका जताई थी कि मार्च के बाद दाम में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 

प्याज पर जारी रहेगा प्रतिबंध

दूसरी ओर प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध अभी जारी रहेगा. सरकार अभी बैन हटाने पर कोई विचार नहीं कर रही है. उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा कि कीमतों को नियंत्रण में रखने और घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने की कोशिश जारी है. बात अगर प्याज की करें तो एक्सपोर्ट पर प्रतिबंध 31 मार्च तक जारी रहेगा. बैन हटाने पर सरकार फिलहाल कोई विचार नहीं कर रही है. कीमतों पर मॉनिटरिंग जारी है। 

Lahsun ki Kheti: लहसुन की खेती से होगा किसानों को फायदा, जानें महत्वपूर्ण टिप्स जिनसे आप कमा सकेंगे लाखों


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।