1. Home
  2. Agriculture

किसानों को झटका PM Kisan Yojana की 16th Installment इन लोगों के खाते में नहीं आएगी

किसानों को झटका PM Kisan Yojana की 16th Installment इन लोगों के खाते में नहीं आएगी 
PM Kisan Yojana News : कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रखंड में कुल 17,235 पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। नियम के मुताहिक लाभार्थियों को अपना बैंक खाता आधार, ईकेवाईसी और NPCI से लिंक कराना होगा। लेकिन उन्होंने इस साल अपना बैंक खाता लिंक नहीं कराया है।

Haryana News Post, (नई दिल्ली) PM Kisan Yojana 16th Installment : पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों के लिए काफी बड़ा अपडेट आया है। जानकारी के लिए बता दें पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे 2241 लाभार्थियों ने इस साल अपने बैंक खाते की ईकेवाईसी एवं एनपीसीआई से लिंक नहीं किया है। इससे आने वाले दिनों में सरकारी स्कीम से वंचित रह सकते हैं।

कृषि कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक प्रखंड में कुल 17,235 पीएम किसान स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। नियम के मुताहिक लाभार्थियों को अपना बैंक खाता आधार, ईकेवाईसी और NPCI से लिंक कराना होगा। लेकिन उन्होंने इस साल अपना बैंक खाता लिंक नहीं कराया है।

इस बारे में बीएओ अजय कुमार ने बताया है कि मानपुर पतेजी, पतार, अर्कपुर, असांव, आंदर, जयजोर, सहसरांव, भवराजपुर, खेढ़ाय, मदेशीलपुर, बलिया पंचायत के पंचायत सचिवस किसान सलाहकार, सरपंच, वार्ड सदस्य, कार्डिनेटर, विकास मित्र, मुखिया के जरिए लाभार्थियों को जानकारी दी गई है। इसके बावजूद भी फिक्स समय के भीतर 2,241 किसानों ने बैंक से E-KYC व NPCI नहीं करा पाए हैं।

घर बैठे करें E-KYC और भूमि सत्यापन

आपको जानकर ये खुशी होगी कि अब आप अपने घर में बैठे ही ई-केवाईसी और भू-सत्यापन करा सकते हैं। केंद्र सरकार ने इसके लिए पीएम किसान ऐप लॉन्च की है। इस ऐप में फेस ऑथेंटिकेंशन का फीचर पेश किया गया है। इससे आप घर बैठे ही अपना फेस स्कैन करके ई-केवाईसी करा सकते हैं।

इसमें आपको ओटीपी या फिर फिंगरप्रिंट की भी आवश्यकता नहीं होगी। जानकारी के लिए बता दें कि अगले साल फरवरी और मार्च के बीच में पीएम किसान स्कीम की 16वीं किस्त जारी करी जा सकती है।

Kisan Yojana 2024 : नए साल में किसान हो जाएंगे अमीर, किस्त की राशि में हो रहा इतने हजार का इजाफा


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।