Jaivik Khad: घर आसानी से खुद तैयार कर सकते हैं जैविक खाद, बस करना होगा ये काम 

Organic Fertilizer banane ka tarika: अब जैविक खाद के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से घर में ही ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर बना सकते हैं। इससे पैसों की भी बचत होगी और करचरे का भी प्रबंधन हो जाएगा।  
 

करनाल। Jaivik Khad : अंडे के छिलके में 91 प्रतिशत कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो पौधों के संवर्धन के लिए अत्यावश्यक होता है. इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी तरह से होती है. इसकी वजह से पौधे अन्य पोषक तत्वों को भी अच्छी तरह अवशोषित करके अपना भोजन अच्छी तरह से बना लेते हैं।

ऐसे बनाएं जैविक खाद 

कंद वाली सब्जियों की गुणवत्ता इस खाद से और बेहतर होती है. कैल्शियम कार्बोनेट के अलावा, अंडे के छिलके में नाइट्रोजन, पोटाश, फॉस्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक और क्लोराइड आदि भी पाए जाते हैं. ये सभी तत्व पौधों और मिट्टी दोनों के स्वास्थ्य के लिए उपयोगी है। 

अंडे के छिलकों की खाद

अंडे के छिलकों से खाद तैयार करने के लिए सबसे पहले आपको इन्हें पीसकर इसका पाउडर तैयार करना होगा. इसके लिए छिलकों को धोकर 3 से 5 दिनों तक अच्छी तरह से सुखाएं. ऐसा करने से छिलके खराब नहीं होते. सूख जाने के बाद इसका पाउडर तैयार करें. इस पाउडर का इस्तेमाल सीधा घर के गार्डन में किया जा सकता है।

Kala Gehu Price in India: काला गेहूं की खेती कैसे की जाती है, जानें इसकी बुवाई, पैदावार और भाव

अंडे के छिलके से बने पाउडर के एक चम्मच में 750 से 800 मिलीग्राम कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते है. इसका इस्तेमाल कम्पोस्ट और गोबर की खाद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है. यह खाद बाजार में मिलने वाली केमिकल खाद से सस्ती होती है. इससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता. अंडे के छिलके से बने पाउडर को मुर्गियों के भोजन में भी शामिल किया जा सकता है ताकि उनकी कैल्शियम की आवश्यकता पूरी हो सके। 

लिक्विड खाद कैसे बनाएं 

वहीं, अगर आप इससे लिक्विड खाद तैयार करना चाहते हैं तो पाउडर को चाय की तरह पानी में उवाल लें. इसके बाद सीधे इसका इस्तेमाल करें. क्योंकि, लिक्विड खाद पानी से तैयार होती है, इसलिए ये जल्दी खराब हो जाती है. ऐसे में इसका इस्तेमाल तुरंत कर लेना चाहिए। वैसे तो खेतों में किसान कीटनाशकों और उर्वरक को इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, ये काफी महंगे होते हैं।

मिट्टी की उर्वरता भी बढ़ेगी

जिससे उनकी लागत खुद ब खुद बढ़ जाती है. लेकिन, अगर किसान प्राकृतिक उर्वरक का उपयोग करें, तो इससे खर्च कम होने के साथ-साथ मिट्टी की उर्वरता भी बढ़ेगी. इसके लिए गोबर की खाद सबसे अच्छा विकल्प है। 

AI Technology for Sugarcane: गन्ने की खेती के लिए कारगर साबित होगी AI तकनीक, किसानों भाइयों की बढ़ेगी आमदनी

इसके अलावा अंडे की छिलके से बनी खाद भी पौधों के विकास और मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. घर पर गोबर की खाद बनाना तो आसान नहीं, लेकिन आप घर पर अंडे से बनी खाद खुद ही तैयार कर सकते हैं। 

मिट्टी को मिलेगी नई जान 

यदि मिट्टी अम्लीय है तो वहां अंडे के छिलकों की खाद का उपयोग बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि, क्योंकि यह मिट्टी की अम्लीयता को कम करता है. अंडे के छिलकों में पौधों के विकास के लिए जरूरी सभी सूक्ष्म व जरूरी पोषक तत्व होते हैं. इसमें यूरोनिक एसिड, अमीनो एसिड और सियलिक एसिड भी होते हैं. अंडे के छिलके का पाउडर तैयार करके खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या फिर इससे लिक्विड खाद भी बनाई जा सकती है। 

Sugarcane Power Tiller: ये है बेहतरीन मशीन, मिनटों में करती है गन्ने की जुताई और बुवाई