Polyhouse Farming: सरकार पॉलीहाउस लगाने के लिए दे रही 50 फीसदी सब्सिडी, आज ही करें आवेदन 

Polyhouse farming benefits: आप भी एक किसान हैं और पॉलीहाउस और शेड नेट तकनीक का उपयोग करके खेती करने पर विचार कर रहे हैं, तो इससे आपको काफी फायदा होने वाला है. दरअसल, खेती की ये तकनीक फसलों को कीटों के हमले से बचाती है. इस तकनीक का इस्तेमाल करने से कीट आक्रमण में 90 फीसदी तक की कमी आती है. पॉलीहाउस और शेड नेट तकनीक से आप सालों-साला सुरक्षित तरीके से खेती कर सकते हैं। 
 

Polyhouse Farming : केंद्र और राज्य सरकार ने हमेशा किसानों को बेहतर आय के लिए प्रोत्साहित किया है. कृषि के विकास और किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से सरकार आए दिन नई-नई योजनाएं लाती रहती है. इसी कड़ी में बिहार सरकार किसानों के लिए एक और नई योजना लेकर आ गई है।

दरअसल, सरकार ने संरक्षित खेती द्वारा बागवानी विकास योजना के अंतर्गत पॉलीहाउस और शेड नेट की व्यवस्था मुहैया कराने का फैसला लिया है. सरकार पॉलीहाउस और शेड नेट के जरिए खेती करने पर किसानों को भारी सब्सिडी दे रही है. सरकार के इस फैसले से न केवल किसानों की आय बढ़ेगी. बल्कि, उत्पादन में भी बढ़ोतरी होगी। 

पॉलीहाउस सब्सिडी के लिए आवेदन 

योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आवेदन करें.

आवेदन करने के लिए बागवानी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

होम पेज पर उद्यान निदेशालय अंतर्गत संचालित योजनाओं का लाभ लेने के लिए Online Portal के ऑप्शन पर क्लिक करें.

वहां संरक्षित खेती द्वारा बागवानी विकास योजना के लिए आवेदन पर क्लिक करें.

इसके बाद आपके सामने नए पेज पर कुछ नियम और शर्तें आएंगी.

Lahsun ki Kheti: लहसुन की खेती से होगा किसानों को फायदा, जानें महत्वपूर्ण टिप्स जिनसे आप कमा सकेंगे लाखों

अब इन नियम और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़कर जानकारी से सहमत वाले ऑप्शन पर क्लिक करें.

ऐसा करते ही आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.

अब मांगी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें.

इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करें.

दस्तावेज अपलोड करते ही सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करें.

इस प्रकार आप सफलतापूर्वक इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन हो जाएगा.

यहां करें संपर्क

योजना से जुड़ी किसी भी अधिक जानकारी के लिए किसान भाई बिहार कृषि विभाग, बागवानी निदेशालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा, स्थानिय जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी जानकारी हासिल की जा सकती है। 

कितनी मिलेगी सब्सिडी

योजना की जानकारी बिहार कृषि विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर की है. कृषि विभाग की पोस्ट के मुताबिक, सरकार संरक्षित खेती द्वारा वार्षिक बागवानी विकास योजना के तहत पॉलीहाउस और शेड नेट की सहायता से खेती करने पर किसानों को 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। 

इसमें किसानों को प्रति वर्ग मीटर की इकाई लगाने के लिए 935 रुपये की लागत में से 50 प्रतिशत यानी 467 रुपये दिए जाएंगे तथा शेड नेट के लिए प्रति वर्ग मीटर की इकाई 710 रुपये में से 50 प्रतिशत यानी 355 रुपये दिए जाएंगे। 

Pulse Price Hike: तेजी से बढ़ती दाल की कीमतों पर केंद्र लगा रहा अंकुश, अब ऐसे महंगाई पर लगेगी लगाम