Coconut Farming Tips : नारियल की खेती आपको बना देगी मालामाल, एक बार मेहनत से 80 सालों तक मिलेगा रिटर्न
 

Business Ideas : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत पूरी दूनिया में नारियल के उत्पादन में पहले नबंर पर है देश में 21 राज्यों में नारियल की खेती की जाती है. अगर आप भी नारियल की खेती करने का मन बना रहे हैं तो सबसे से पहले ये जरूर जान लें कि नारियल की कौन सी प्रजाति की खेती करें।
 

Haryana News Post : Coconut Farming : जैसा की आप जानते हैं हमारा भारत देश कृषि प्रधान देश है और जब भी हम खेती करने के बारे में सोचते हैं तो पहले हम यही देखते हैं कि इसमें रिटर्न कितना होगा और कितना पैसा मिलेगा. तो चलिए आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका पौधा एक बार लगाने से आपको 80 सालों तक रिटर्न देगा.

हमारे देश में चावल, दाल, गेंहू, और सब्जियों की ही खेती के बारे में सोचते हैं. आपको बता दें कि अगर आप वैज्ञानिक तरीके से कोई खेती करते हैं तो आपको भारी मुनाफा हो सकता है. उन्हीं में से एक खेती है नारियल की खेती जिसका पौधा एक बार लगाने से 80 साल तक आपको पैसा देता है. आपको बता दें कि नारियल का पेड़ एक बार लगाने से 80 सालों तक आपको फल देता है. नारियल एक ऐसा फल है जो देश के हर एक कोने में इस्तेमाल किया जाता है. धार्मिक कामों से लेकर बीमारियों और तेल, शैंपू समेत कई अन्य प्रोडक्ट में इसका इस्तेमाल किया जाता है.

नारियल उत्पादन में भारत का नबंर 

Read Also Agriculture News: गेहूं के खेत में मंडूसी के पौधों की ऐसे करें पहचान, कृषि विभाग ने दी ये सलाह

 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत पूरी दूनिया में नारियल के उत्पादन में पहले नबंर पर है देश में 21 राज्यों में नारियल की खेती की जाती है. अगर आप भी नारियल की खेती करने का मन बना रहे हैं तो सबसे से पहले ये जरूर जान लें कि नारियल की कौन सी प्रजाति की खेती करें।

 

बता दें कि आपको एक ही बारे में सभी पौधों को नहीं लगाना है इसके लिए कुछ महीनों का गैप होना बेहद जरूरी होता है और आपको इसमें ज्यादा खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि इसकी खेती बिना महंगी दवाई के भी की जा सकती है. कुछ कीट इसे नुकसान जरूर पहुंचा सकते हैं जिनके लिए अगर थोड़ा भी ध्यान दिया जाए तो उससे बचाया जा सकता है.

कौन सी मिट्टी की होगी जरूत?

Read Also: Agriculture Business Ideas: एक बार लगाएं इस खेती में पैसा, 40 साल तक मिलेगा उत्पादन

अगर आप नारियल की खेती करते हैं तो इसके लिए ये जानना जरूरी होगा के आपको कौन सी मिट्टी में इसके पौधे को उगाना होगा. नारियल काली और पथरीली मिट्टी में नहीं उगते. इसके लिए बलुई दोमट मिट्टी वाली जमीन को बेहतर माना जाता है. इसके लिए गर्म मौसम का होना भी जरूरी है. 

नारियल की प्रजाति का करें सही चयन

आपको बता दें कि नारियल की खेती के लिए भारत में मुुख्य रूप से तीन प्रजाति ऐसी हैं जिनकी खेती ज्यादा की जाती है. संकर प्रजाति, बौनी प्रजाति और लंबी प्रजाति शामिल है. लंबे आकार वाले नारियल के पेड़ की उम्र सबसे ज्यादा होती है और इसकी खेती अन्य दो के मुकाबले ज्यादा आसान मानी जाती है. बौनी प्रजाति के नारियल आकार में छोटे होते हैं और इसकी खेती में ज्यादा पानी लगता है. हालांकि, संकर प्रजाति के नारियल का उत्पादन बौनी और लंबी प्रजाति के नारियल के संकरण से होता है. इसकी पैदावार बाकी दोनों के मुकाबले ज्यादा होती है.

ऐसे करें नारियल की खेती

Read Also: Business Idea : महज 5 घंटे का काम करा देगा लाखों की कमाई, आज ही शुरू करें ये दमदार बिजनेस

नारियल की खेती के लिए जून से सितंबर का महीना सबसे सही माना जाता है. जब भी आप पौधा लगाते हैं तो ध्यान रहे की  पौधा 12 महीने से पुराना ना हो और 8 से ज्यादा पत्तियां ना हों. नारियल के पौधों को आप 15-20 फीट की दूरी में रोप सकते हैं. इस बात का खास ख्याल रखें कि पौधे की जड़ में पानी न जम पाए.

बारिश के बाद नारियल की रोपाई के लिए बेहतर समय माना जाता है. पौधा लगाने से पहले गड्ढा करें और उसमें खाद डाल दें. खाद डालने के कुछ दिनों बाद उसमें नारियल का पौधा लगा दें. नारियल के पौधों के लिए ज्यादा पानी की नहीं बल्कि हल्कि नमी हो तो काम चल जाता है. ठंड के मौसम में 7 दिनों में 1 बार और गर्मी के दिनों में 2 बार पानी से सींचने की जरूरत होती है. अगर आप शुरू के 4 साल पौधे की देखभाल कर लेते हैं तो वो आपको उसके बाद सालों साल फल देकर कमाई का शानदार साधन बन सकता है.

Laal Mirch ke totke : नौकरी और करोबार में आ रही बाधा को मिनटों में दूर करते हैं लाल मिर्च के ये पांच टोटके