World Cup 2023: एशिया कप के लिए पाकिस्तान का दौरा बीसीसीआई का फैसला नहीं, सरकार पर निर्भर करता है निर्णय: रोजर बिन्नी

बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने टीम इंडिया के एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा पर कहा कि यह हमारी कॉल नहीं है। हम यह नहीं कह सकते कि हमारी टीम को कहां जाना है। अगर हम दूसरे देश में जाते हैं, या अन्य देश यहां आते हैं तो हमें सरकार से मंजूरी लेनी होती है।

 

World Cup 2023: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने गुरुवार को कहा कि बोर्ड भारतीय टीम के पाकिस्तान या अन्य देशों के दौरों पर खुद फैसला नहीं लेता है। यह सब सरकार के फैसले पर निर्भर करता है। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने टीम इंडिया के एशिया कप के लिए पाकिस्तान की यात्रा पर कहा कि यह हमारी कॉल नहीं है।

हम यह नहीं कह सकते कि हमारी टीम को कहां जाना है। अगर हम दूसरे देश में जाते हैं, या अन्य देश यहां आते हैं तो हमें सरकार से मंजूरी लेनी होती है। हम अपने दम पर वह फैसला नहीं ले सकते, हमें सरकार पर निर्भर रहना होगा।

इससे पहले बीसीसीआई सचिव जय शाह ने शनिवार को बोर्ड की 91वीं एजीएम के बाद संवाददाताओं से कहा था कि यह सरकार है जो पाकिस्तान का दौरा करने वाली टीम की अनुमति पर फैसला करती है और 2023 एशिया कप के लिए यह तय किया गया है कि टूर्नामेंट पाकिस्तान के अलावा किसी अन्य देश में आयोजित किया जाएगा।

पीसीबी ने दिया था अटपटा बयान

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने जय शाह की टिप्पणियों का जवाब देते हुए कहा था कि इस तरह के फैसले से पाकिस्तान अगले साल 50 ओवर के विश्व कप के लिए भारत का दौरा नहीं करेगा। हालांकि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के ऐसे अटपटे बयानों से बीसीसीआई पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

पीसीबी ने कहा था कि 2024 से 2031 चक्र में आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 और भारत में भविष्य के आईसीसी आयोजनों के लिए पाकिस्तान की भारत यात्रा प्रभावित हो सकती है। इसके बाद युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को कहा कि बीसीसीआई पीसीबी द्वारा दिए गए बयान पर गौर करेगा और भारत सभी देशों के साथ 2023 क्रिकेट विश्व कप की मेजबानी करेगा।

भारत को नहीं किया जा सकता नजरअंदाज: अनुराग ठाकुर 

अनुराग ठाकुर ने आगामी खेलो इंडिया यूथ गेम्स के लिए घोषणा समारोह में बोलते हुए कहा कि यह बीसीसीआई का मामला है और बोर्ड टिप्पणी करने के लिए इस पर गौर करेगा। भारत खेलों की भूमि है, जहां न केवल एक बल्कि कई विश्व कप की मेजबानी की गई है और अगला विश्व कप भी भारत में आयोजित किया जाएगा।

जिसमें दुनिया भर की टीमें भाग लेंगी। भारत को किसी भी क्षेत्र में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। इसने क्रिकेट की दुनिया में बहुत योगदान दिया है और विश्व कप 2023 भव्य, ऐतिहासिक और सफल होगा। यह बीसीसीआई का आंतरिक मामला है और यह इस मुद्दे को चतुराई से संभालेगा।

हमने इससे पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट की मेजबानी करते हुए अभी तक कुछ भी गलत नहीं किया है। हमने पहले भी विश्व कप की सफलतापूर्वक मेजबानी की है और सभी टीमों ने खुशी-खुशी इसमें भाग लिया। हम अगले साल टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे और सभी टीमें इसमें खेलेंगी।

ये भी पढ़ें: 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ महा-मुकाबले के लिए मेलबर्न पहुंची टीम इंडिया