BCCI Central Contracts: बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में शामिल खिलाड़ियों की सैलरी में होगी बढ़ोतरी

Indian Cricketers Salary: बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के सभी चार ग्रेड में 10-20% बढ़ोतरी पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे और रिद्धिमान साहा सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हो जाएंगे। 

 

BCCI Central Contracts: रोहित शर्मा एंड कंपनी 5 साल बाद अपने सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में बढ़ोतरी के लिए तैयार हैं। बीसीसीआई द्वारा आईपीएल मीडिया राइट्स के फैट चेक पॉकेट में डालने से खिलाड़ियों को कुछ लाभ मिलेगा।

बीसीसीआई 2022-23 सीज़न के लिए वार्षिक रिटेनरशिप में 10 से 20% बढ़ोतरी पर विचार कर रहा है। इन 4 वर्षों के दौरान अधिक क्रिकेट होने के बावजूद और बीसीसीआई द्वारा पिछले साल दो नई आईपीएल फ्रेंचाइजी बेचने के बाद भी भारतीय खिलाड़ियों को सैलरी में कोई बढ़ोतरी नहीं मिली है।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि यह हमारे द्वारा की जाने वाली चर्चाओं का हिस्सा है। हमें पता है कि पिछली बार रिटेनरशिप इंक्रीमेंट सीओए के दौरान किया गया था।

लेकिन हमें कोविड का भी हिसाब देना होगा। इस बार, हम खिलाड़ियों कि सैलरी में लगभग 10-20% की वृद्धि पर चर्चा कर रहे हैं। लेकिन अभी कुछ भी फाइनल नहीं हुआ है। शीर्ष परिषद की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाएगा। 

ये भी पढ़ें: न्यूजीलैंड क्रिकेट में बड़ा बदलाव, विलियमसन ने टेस्ट कप्तानी छोड़ी, टिम साउदी होंगे न्यूजीलैंड के नए टेस्ट कप्तान

सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी 

आखिरी बार खिलाड़ियों के वेतन में बढ़ोतरी 2017-18 सत्र में हुई थी। विनोद राय की अगुआई वाले सीओए ने ग्रेड ए+ स्लैब पेश किया था। जिसमें 7 रुपये के साथ सभी प्रारूप विशेषज्ञों को 7 करोड़ रुपये मिले। तब से, बीसीसीआई ने 7 करोड़ रुपये, 5 करोड़ रुपये, 3 करोड़ रुपये और 1 करोड़ रुपये के चार स्लैब बनाए रखे हैं।

लेकिन इंग्लैंड के खिलाड़ी वार्षिक वेतन के मामले में भारतीय खिलाड़ियों की तुलना में अधिक कमाते हैं। 7 करोड़ रुपये का उच्चतम श्रेणी स्लैब 10 करोड़ रुपये बनने के लिए चर्चा में है। 5 करोड़ रुपये का स्लैब 7 करोड़ बनने की संभावना है और ग्रेड बी और सी में शामिल खिलाड़ियों को क्रमशः 5 और 3 करोड़ रुपये सैलरी देने पर विचार किया जा रहा है। 

ये भी पढ़ें: भारतीय वायुसेना आज से पूर्वोत्तर में चीन सीमा के पास करेगी युद्धाभ्यास, गरजेंगे राफेल-सुखोई

सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में होंगे यें बदलाव ? 

बीसीसीआई सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट के सभी चार ग्रेड में 10-20% बढ़ोतरी पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे और रिद्धिमान साहा सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर हो जाएंगे। सूर्यकुमार यादव की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी तय है।

वह वर्तमान में 1 करोड़ रुपये के वार्षिक वेतन के साथ सी ग्रेड में हैं। हालांकि, चूंकि वह वर्तमान में वर्ल्ड नंबर.1 टी-20 बल्लेबाज हैं, इसलिए उन्हें ग्रेड-बी में प्रमोशन मिलेगा। शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या की भी सैलरी बढ़ेगी। हार्दिक भविष्य की टी-20 कप्तानी के लिए पहले से ही एक विकल्प हैं।

हार्दिक पांड्या वर्तमान में ग्रुप-सी में हैं। चूंकि वह रोहित शर्मा से टी-20 कप्तानी लेने के लिए तैयार हैं, इसलिए उन्हें ग्रुप-ए में पदोन्नति मिलेगी। केएल राहुल जो ग्रेड-ए में हैं। उन्हें ग्रेड ए+ में पदोन्नति मिलने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Samsung ने अपने सबसे सस्ते 5G फोन को किया और भी सस्ता, जल्दी कीजिए

हमें ट्विटर और गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें