Farmer Protest in Sonipat: सोनीपत पहुंची अर्धसैनिक बलों की दो कंपनियां पहुंची, चप्‍पे-चप्‍पे पर कड़े इंतजाम

Farmer Protest: हरियाणा के सोनीपत में किसानों के दिल्ली कूच कॉल को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट पर है। वहीं अम्‍बाला में भी पंजाब बॉर्डर पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किए गए हैं। सोनीपत के टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की ओर से बैरिकेड्स की संख्या बढ़ा दी गई है।
 

सोनीपत। हरियाणा में पुलिस किसानों के दिल्‍ली कूच को लेकर अलर्ट पर है। सोनीपत में अर्धसैनिक बलों की दो कंपनियां पहुंच चुकी हैं। पुलिस आयुक्त बी सतीश बालन ने पुलिस लाइन पहुंचकर लाठीचार्ज से लेकर आंसू गैस के गोले दागने व वाटर कैनन के प्रशिक्षण का निरीक्षण किया।

एंटी राइट गन का अभ्यास

पुलिस के जवानों ने लाइन में एंटी राइट गन का प्रशिक्षण लिया। इसका इस्तेमाल दंगा नियंत्रण के दौरान किया जाता है। इसमें पीछे से खाली कारतूस और फिर गन की नली से प्लास्टिक की गोली भरकर फायर किया जाता है। इसके साथ ही लाठीचार्ज से लेकर आंसू गैस के गोले व वाटर कैनन चलाने तक का अभ्यास किया गया।

किसान संगठनों के शामिल होने की उम्‍मीद

एसकेएम (गैर राजनीतिक) ने 13 फरवरी को किसानों के दिल्ली कूच की घोषणा कर रखी है। किसान संगठनों ने इसे किसान आंदोलन-2 का नाम दिया है।

PM Fasal Bima Yojana : केंद्र सरकार ने शुरू की किसान रक्षक हेल्पलाइन, अब किसानों को समय से मिलेगा फसल बीमा का लाभ

इसमें हरियाणा से सात, पंजाब के 10 व हिमाचल प्रदेश से एक संगठन समेत 18 किसान संगठनों के शामिल होने की बात कही जा रही है। ऐसे में लोगों को फिर से पहले की तरह नेशनल हाईवे-44 के जाम होने का भय सताने लगा है।

सोनीपत में उग्र प्रदर्शन रोधक कंपनी तैयार

दूसरी तरफ पुलिस भी तैयारियों में जुटी है। सोनीपत पुलिस पहले ही उग्र प्रदर्शन रोधक कंपनी तैयार कर चुकी है। इसमें 100 से अधिक पुलिसकर्मी शामिल हैं। पुलिस आयुक्त बी सतीश बालन ने बताया कि किसानों को हरियाणा में नहीं आने देने की पहल रहेगी। इसके लिए अंबाला के शंभू बॉर्डर पर सुरक्षा कड़ी की गई है। सोनीपत के दो पुलिस अधिकारी व कंपनी शंभू बॉर्डर पर भेजे गए हैं।

जींद में धारा 144 लगाई

किसान आंदोलन को लेकर जिलाधीश मोहम्मद इमरान रजा ने धारा 144 लागू कर दिया है। इसके तहत अब पांच या इससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर पाबंदी रहेगी। मोहम्मद इमरान ने कहा कि विभिन्न किसान संगठनों ने अपनी मांगों को लेकर 13 फरवरी को दिल्ली कूच का कार्यक्रम प्रस्तावित किया है। इन किसान संगठनों की ओर से प्रदेश के किसानों से भी आह्वान किया जा रहा है। इस दौरान असामाजिक तत्व सरकारी व गैर सरकारी संपती को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

टिकरी बॉर्डर पर बैरिकेड्स

13 फरवरी को किसानों के दिल्ली कूच की कॉल के बाद से हरियाणा और दिल्ली पुलिस टिकरी बॉर्डर पर पूरी तरह सक्रिय हो रही है। दिल्ली पुलिस के सीपी और एसपी झज्जर डॉ. अर्पित जैन ने वीरवार की रात बॉर्डर का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। टिकरी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस की ओर से बैरिकेड्स की संख्या और ज्यादा की गई।

हरियाणा पुलिस मुस्‍तैद

बहादुरगढ़ में टिकरी बॉर्डर पर किसानों को रोकने के लिए दिल्ली और हरियाणा पुलिस की ओर से इंतजाम किए जा रहे हैं। शुक्रवार को 100 से अधिक बैरिकेड्स टिकरी बॉर्डर पर रखवाए गए।

Sapna Choudhary Haryanvi Song 2024: सपना चौधरी के इस हरियाणवी गीत पर नाच-नाच के बेहाल हुई दर्शकों की भीड़

अधिकारी भी यहां पर सक्रिय हो रहे हैं। एसपी झज्जर डॉ. अर्पित जैन ने कहा है कि टिकरी बॉर्डर पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया है। किसी भी सूरत में यहां पर कानून का उल्लंघन नहीं होने दिया जाएगा। कानून तोड़ने वालों के खिलाफ पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

जींद पहुंची अर्धसैनिक बल की छह टुकड़ियां

जींद में अर्धसैनिक बल की छह टुकड़ियां नरवाना पहुंच गई हैं। पुलिस ने दातासिंह वाला बॉर्डर पर बैरिकेड्स लगाने शुरू कर दिए हैं। फिलहाल कुछ रोड को कवर किया जा रहा है। अगर पंजाब की तरफ से किसान आए तो पूरे बॉर्डर को बैरिकेड्स से सील कर दिया जाएगा। धारा 144 लागू होने के कारण यहां पर पुलिस ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। स्थानीय किसानों नेताओं से भी पुलिस की बातचीत चल रही है।

Farmers Protest : किसानों के दिल्‍ली कूच को लेकर अंबाला में शंभू बॉर्डर पर सर्विस रोड बंद