Health Tips : कोरोना ने दी एक बार फिर दरवाजे पर दस्तक! बचाव के लिए करें इन चाजों का सेवन 
 

सर्दियों में कोरोना के कैस बढ़ने का खत्रा है पिछली साल कोरोना ने जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कम होता है उसे ज्यादा दिक्कत होती है, अगर आपको लगता है कि आप कोरोना के कारण परेशानी में हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनके खाने से आप कोरोना से बचे रह सकते हैं.
 

Haryana News Post : Some Health Tips : कोरोना के कारण लोगों के दिलों में डर बैठ गया है इसलिए लोग कोरोना से बचने के लिए पहले से ही वैक्सीन लगवा रहे हैं और अपना बचाव करने की कोशिश कर रहे हैं. ओमीक्रोन के सब-वेरिएन्ट्स की वजह से भारत में भी कोरोना की नई लहर का खतरा बढ़ रहा है.

सर्दियों में कोरोना के कैस बढ़ने का खत्रा है पिछली साल कोरोना ने जिनका इम्यूनिटी सिस्टम कम होता है उसे ज्यादा दिक्कत होती है, अगर आपको लगता है कि आप कोरोना के कारण परेशानी में हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने जा रहे हैं जिनके खाने से आप कोरोना से बचे रह सकते हैं. आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी।

हल्दी का सेवन करें :

Read Also : Health Tips : रोज एक अमरूद का करें सेवन, होंगे से 5 फायदे

अगर आप को कोई बीमारी है तो उसके इलाज के लिए हल्दी बेहद ही फायदेमंद होती है, जी हां.. हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. हल्दी में मौजूद पोषक तत्व श्वसन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करते हैं. कोरोना श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण पाए जाते हैं ऐसे में अगर आप हल्दी का सेवन करते हैं तो आपको रोग से और कोरोना से लड़ने में मदद मिलेगी।

 अखरोट भी होता है फायदेमंद :

अखरोट में विटामिन ई पाया जाता है जो आपके शरीर को मजबूती देता है, और आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूती देते हैं. 


अंडा 


अंडा इम्यूनिटी बूस्टर का काम करता है. इसमें हेल्दी फैट और विटामिन मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं. अगर बॉडी को मजबूत बनाना है तो अपनी रोज की डाइट में अंडे शामिल करना जरूरी है. 
रोजाना

Read Also : Health Tips : सर्दियों में डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवन?

एक अमरूद का सेवन जरूर करें :

वेसे तो अनेकों प्रकार के फल पाए जाते हैं लेकिन अमरूद एक ऐसा फल है जो आपके शरीर में फायदा करता है और बीमारियों से भी बचाता है.अमरूद इम्यूनिटी बढ़ाने ,इसमें विटामिन सी, पोटेशियम, बीटा-कैरोटीन और फाइबर मौजूद होता है. अमरूद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स बैक्टीरिया से लड़ने का काम करते हैं.


बीज होते हैं जरूरी :

कुछ बीज ऐसे होते हैं जिनमें अनेक प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके लिए जरूरी भी होते हैं. जैसे सूरजमुखी, चिया, कद्दू, खीरा और हलीम के बीजों के जरिए बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाई जा सकती है. बीजों में फाइबर,  प्रोटीन, विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और कई सारे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं.