1. Home
  2. Health

Health Tips : रोज एक अमरूद का करें सेवन, होंगे से 5 फायदे

Health Tips : रोज एक अमरूद का करें सेवन, होंगे से 5 फायदे
अमरूद तो सभी खाते होंगे, सभी अपने स्वाद के अनुसार फलों को खाते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ फल ऐसे होते हैं जिनके खाने से हम बेहद ही खास फायदे मिलते हैं. आइए खबर में जानते हैं हम अमरूद खाने से क्या फायदे होते हैं
 

Haryana News Post : Health Benefits of Eating Guava : कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें खाने का मजा ही कुछ और होता है. जैसे अमरूद, इसे खाने का मजा ही अलग आता है जब इस पर नमक और लाल मिर्च लगाकर खाया जाता है तो अगल ही लैवल का स्वाद आता है.

लेकिन क्या आपको पता है कि अमरूद सिर्फ खाने में ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद जरूरी माना गया है, जी हां.. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इसके खाने से क्या फायदे होते हैं. अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, कार्बोहाइड्रेट्स, डायटरी फाइबर, कैलोरी और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 


क्या होते हैं इसके फायदे?

Read Also : Health : जानिए शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन बी-12?

1 . डाइजेशन को करना :

कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पेट दर्द की परेशानी होती है, अगर आपको भी ये परेशानी है तो रोज एक अमरूद खाना शुरू कर दें आपकी परेशानी दूर हो जाएगी. इससे आपका डाइजेशन बेहतर होगा। 


2.  हार्ट की बीमारी का डर होगा कम :

आज के समय में हर किसी को दिल की बीमारी है, जिससे लोग बड़े ही परेशानी में हैं. अगर आप अपने हार्ट को सही रखना चाहते हैं तो अपको राज एक अमरूद खाना शुरू कर देना चाहिए, अमरूद में पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल की सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। आपको बीमारियों से राहत मिलेगी।


3. स्किन होगी अच्छी :

अगर आप रोजाना एक अमरूद का सेवन करते हैं तो आप अपनी स्किन को बेहतर पाएंगे.अमरूद एंटी-ऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती है, जिससे वह फ्री-रेडिकल्स से लड़ता है। इसके अलावा बॉडी को डिटॉक्स भी करता है।

Read Also : Health : शरीर की कमजोरी करनी है दूर, तो पुरूष रोज करें इस चीज का सेवन


4. फेट को करता है कम :

सबके साथ सबसे बड़ी प्रोबलम मोटापे की होती है, अगर आप भी इसी परेशानी से परेशान तो आपको एक अमरूद रोज खाना शुरू कर देना चाहिए. अगर आपको ज्यादा भूख लगती है तो आप एक अमरूद खा लें आपको भूख नहीं लगेगी और आपके मोटापे की परेशानी दूर हो जाएगी.  


5. अमरूद आपको रखता एक्टिव :

कई लोग ऐसे होते हैं जिनको सुबह उठते ही थकावट होने लगती है. तो भी आपको अमरूद खाना चाहिए। इससे आपकी बॉडी एक्टिव रहती है और आपका मूड भी ठीक रहता है। एक्टिव रहने के लिए बाकी फ्रूट्स के साथ अमरूद भी जरूर खाएं। 


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।