Health Tips : अगर लेनी है मजेदार नींद, बस सोने से पहले कर लें ये काम

क्या आप भी रात को नींद ना आने से परेशान है. आपने कई बार देखा होगा की हमें रात में नींद नहीं आती है, या बहुत ही कम आती है। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं। जिन्हें अपनने के बाद आप बेहतर नींद ले सकोगे। 
 
 

Haryana News Post : कई बार हमें रात को नींद नहीं आती है। तो हम ये साचने लगते है कि आ जाएगी. अगर रात में अच्छी नींद ना आए तो हम अपने आप को ठिक महसूस नहीं करते है। इस बात को छोटे में नहीं लेना चाहिए क्योंकि अगर आपको रात में ज्यादा दिन नींद नहीं आती है.

तो ये सीधा आपकी सेहत पर असर होगा जिससे आप बिमार भी पड़ सकते हैं। तो आइए आज हम आपको कुछ जरूरी टिप्स बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने के बाद आपको रात में नींद आने लगेगी। 

Read  Also : Health Tips : जानिए उम्र के मुताबिक पुरुषों का ब्लड प्रेशर कितना होना चाहिए?


जानें अच्छी नींद लेने के टिप्स : 


खाना खाते ही ना सोएं : 


कई लोग खाना खाते ही बिस्तर पर लेट जाते हैं, जिससे खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है। ऐसा करना बिल्कुल ही गलत है, इसलिए आपको सोने से 4 घंटे पहले ही खाना खाएं और जब भी आप सोने जा रहे हैं तो पानी पीकर ही सोएं। इससे नींद अच्छी आएगी और आप बिमार भी नहीं होेगे। 

Read Also : Health Tips : पाइल्स और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलु उपाए?


सोने से कुछ देर पहले नहा लेना चाहिए : 


जब भी आपको लगता है कि आपकी नींद में गड़बड़ी आ रही है या ठिक से नींद नहीं आ रही है तो आपको नहाना शुरू कर देना चाहिए। रात को सोने से पहले नहा कर जरूर सोएं. इससे आपके शरीर की थकान दूर होती है। और आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलती है। आपको बता दें कि रात को गर्म ही पानी से नहाना चाहिए जो आपकी सेहत के लिए ठिक होता है। 


सोने से पहले उक दीया जरूर जलाएं :  


 जहां भी आप सोते हैं हर रोज याद से सोने से पहले एक दीया जलाएं या फिर आप सोने से पहले कुछ मंत्रों का भी जाप कर सकते है।