Remedies for Low BP : ब्लड प्रेशर हो जाए अगर अचानक से कम तो करें ये काम, झटपट मिलेगा आराम 

Best Home Remedies for Low Blood Pressure : अगर किसी को कमजोरी महसूस हो रही है, या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो यह सब ब्लड प्रेशर के संकेत माने जाते हैं। अगर आपका ब्लड प्रेशर कभी भी अचानक से कम हो जाता हैं। तो हमें तुरंत ये काम करना चाहिए। 
 

Haryana News Post (नई दिल्ली)। Low Blood Pressure Control tips in Hindi : आजकल ज्यादातर लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है. शरीर में थोड़ी सी भी कमजोरी या किसी तरह की कमी आई तो इंसान ब्लड प्रेशर का शिकार हो जाता है. किसी को लो ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर की लेकिन अगर किसी का ब्लड प्रेशर अचानक से कम हो जाता है तो उसे कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. 

कई बार तो माहौल ऐसा खराब हो जाता है कि लो ब्लड प्रेशर वाले इंसान की जान पर भी बनती है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर किसी का ब्लड प्रेशर अचानक से लो हो जाता है तो उसे क्या करना चाहिए? 

जब बीपी लो हो जाए तो क्या करें

बीपी लो होने पर नमक पानी पिएं. सोडियम लो बीपी को बैलेंस करने में मदद करता है. शरीर में हाइड्रेशन लेवल से यह परेशानी दूर होती है.

लो बीपी ठीक करना है तो एक कप स्ट्रॉन्ग कॉफी पी सकते हैं. यह कारगर घरेलू उपाय है.

गरम दूध पीने से भी लो बीपी की समस्या दूर हो सकती है.

अगर धमनियों में अचानक से ब्लड फ्लो बढ़ जाए तो आइसोमेट्रिक हैंडग्रिप एक्सरसाइज से इसे कंट्रोल कर सकते हैं. हालांकि, इसे करने से पहले एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

बीपी कम होना या घटने का कारण 

गड़बड़ लाइफस्टाइल

प्रॉसेस्ड फूड और बीवरेज ज्यादा सेवन

जेनेटिक हाइपरटेंशन

ज्यादा स्मोकिंग

ज्यादा शराब पीना

Low BP से बचने के टिप्स

हर महीने हेल्थ चेकअप कराएं. इससे बीपी की कंडीशन पता चल जाएगी और समय रहते इलाज हो पाएगा.

खाने में नमक की मात्रा बढ़ाएं. इससे भी लो बीपी कंट्रोल होती है. 

रोजाना एक्सरसाइज करें. इससे स्टेमिना मजबूत रहता है और बीपी की समस्या दूर होती है.

मॉर्निंग वॉक और रनिंग जरूर करें. शरीर को हेल्दी रखने में काफी मददगार होते हैं.

अगर किसी को चक्कर आ रहे हैं, उसे कमजोरी महसूस हो रही है या सांस लेने में तकलीफ हो रही है तो यह सब na ब्लड प्रेशर के लक्षण माने जाते हैं. अगर किसी का ब्लड प्रेशर 120/80 mm hg है तो यह प्रेशर का नॉर्मल लेवल होता है. अगर किसी का ब्लड प्रेशर लेवल 90/60 mm hg से कम होता है तो इसे लो ब्लड प्रेशर की निशानी माना जाता है. 

अगर आपका ब्लड प्रेशर अचानक से को होने वाला हो जाता है तो आपको इन आसान उपायों को अपनाना चाहिए. इससे आपका काफी आराम पा सकते हैं. अगर किसी का ब्लड प्रेशर अचानक से लो हो जाए तो उसे तुरंत राहत देने के लिए पानी में नमक मिलाकर पिलाना चाहिए. नमक में सोडियम पाया जाता है, जो कि ब्लड प्रेशर लेवल को तेज करता है. 

अगर किसी का ब्लड प्रेशर अचानक से लो हो जाए तो उसे तुरंत कॉफी पिलानी चाहिए और ध्यान रखें यह काफी स्ट्रांग बनाई जाए. इससे उसका ब्लड प्रेशर लेवल नॉर्मल हो सकता है. 

अगर किसी का बीपी अचानक से कम हो जाए तो उसे तुरंत मीठी ड्रिंक पिलानी चाहिए या फिर कोई ऐसी ड्रिंक जिसमें ग्लूकोज प्रेशर मात्रा में मौजूद हो लो प्रेशर को तुरंत नॉर्मल करने के लिए इलेक्ट्रॉल पाउडर भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच इलेक्ट्रॉल पाउडर मिलाकर पिला दें.

Benefits of Turnip : शलजम में हैं ढेर सारे गुण इसके सेवन से इन रोगों से आप हमेशा बचे रहेंगे