1. Home
  2. Health

Benefits of Turnip : शलजम में हैं ढेर सारे गुण इसके सेवन से इन रोगों से आप हमेशा बचे रहेंगे

Benefits of Turnip : शलजम में हैं ढेर सारे गुण इसके सेवन से इन रोगों से आप हमेशा बचे रहेंगे 
Turnip Health Benefits: आज हम आपको शलजम के सेवन से होने वालें चमत्कारी फायदो के बारे में बतानें वालें हैं। शलजम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और विटामिन सी जैसे गुण पाए जाते हैं। शलजम के नियमित सेवन से लोग तमाम तरह के संक्रमण और बीमारियों के चपेट में आने से बच जाते हैं।

Haryana News Post (नई दिल्ली)Turnip Health Benefits in Hindi : वैसे तो आजकल शलजम हर मौसम में मिलती है लेकिन ठंड के मौसम में यह बाजारों में कुछ ज्यादा ही बिकना शुरू हो जाती है. शलजम में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके नियमित सेवन से शरीर को कई तरह की दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है. शलजम में पोषक तत्वों की भरमार होती है. यह शरीर को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती है. 

आज आपको बताएंगे कि अगर आप नियमित रूप से शलजम का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को कौन से दमदार फायदे मिलेंगे- 

इम्यूनिटी पावर हो मजबूत

शलजम में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और विटामिन सी ( Antioxidants, Antibacterials and Vitamin C ) जैसे गुण पाए जाते हैं. जो लोग नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं उसे उनके शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है. शलजम के नियमित सेवन से लोग तमाम तरह के संक्रमण और बीमारियों के चपेट में आने से बच जाते हैं. 

दिल की सेहत का ख्याल

शलजम में कई तरह के फ्लेवोनॉयड्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जो कि दिल की सेहत का ख्याल रखने में सहायता करते हैं. इनके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. 

पाचन तंत्र हो मजबूत

शलजम में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है. पाचन तंत्र के मजबूत होने की वजह से लोगों को गैस, एसिडिटी और कब्ज जैसी पाचन दिक्कतों से छुटकारा मिल सकता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए लाभदायक

शलजम में एंटी डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता करते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए इसका सेवन काफी लाभदायक होता है. 

लिवर को मजबूती

जो लोग नियमित रूप से शलजम का सेवन करते हैं, उसे उनके लिवर को मजबूती मिलती है. इसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव ( hepatoprotective ) गुण पाए जाते हैं, जो की लिवर की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. 

एनीमिया में आराम

एनीमिया जैसी बीमारी से जूझने के लिए भी शलजम का सेवन काफी लाभदायक होता है. इसमें आयरन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है, जो की हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने का काम करती है. इसके सेवन से शरीर में खून की कमी दूर होती है. 

हड्डियां बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में भी शलजम का काफी योगदान होता है. इसके नियमित सेवन से लोगों को हड्डियों के दर्द, सूजन से छुटकारा मिलता है.

कैंसर से बचाव

शलजम में एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज पाई जाती है. इसके सेवन से कैंसर का खतरा कम हो जाता है.

Calcium rich foods : कैल्शियम से भरपूर होता है काला चना, रोज करेंगे सेवन तो हड्डियों में या जाएगी ताकत


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।