1. Home
  2. Lifestyle

Calcium rich foods : कैल्शियम से भरपूर होता है काला चना, रोज करेंगे सेवन तो हड्डियों में या जाएगी ताकत

calcium-rich foods for your bones : कैल्शियम से भरपूर होता है काला चना, रोज करेंगे सेवन तो हड्डियों में या जाएगी ताकत 
10 calcium-rich foods for your bones: काले चने में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसी के चलते हम आपको बताने जा रहे हैं कि काले चने की ये डिश अपने नाश्ते में आज ही कर लें शामिल, जानिए कैसे.

Haryana News Post (नई दिल्ली)। भेल या भेलपुरी मुरमुरे से बना एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है। भेल को आप कई तरह से बना सकते हैं। लेकिन आज हम प्रोटीन भेल की एक अद्भुत रेसिपी साझा करने जा रहे हैं जो स्प्राउट्स बीन्स, उबले काले चने और चटनी के साथ बनाई जाती है। यह कैल्शियम और प्रोटीन का डबल डोज है और इसे सुबह ब्रेकफास्ट या शाम को स्नैक के रूप में खाने से आपको भरपूर ऊर्जा मिल सकती है। इसमें दो मुख्य चीजों का इस्तेमाल किया जाता है काले चने और बीन्स। यह दोनों ही चीजें सेहत का खजाना हैं।

काले चने के फायदे

अगर बार करें काले चने की, तो इनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और खनिज जैसे आवश्यक पोषक तत्व भरे होते हैं। इसके सेवन से मसल्स ग्रोथ होती है, पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद मिलती है, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है। काले चने कोलेस्ट्रॉल कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं। इसमें कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। काले चने में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। कैल्शियम और फास्फोरस का भंडार है जिससे हड्डियों को मजबूत बनाने और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद मिल सकती है।

स्प्राउट्स बीन्स के फायदे

इनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और मिनरल्स जैसे आवश्यक पोषक तत्व भरे होते हैं। यह शरीर के विकास में सहायक है। इसकी फाइबर सामग्री पाचन में सुधार और कब्ज को रोकने में मदद कर सकती है। इसमें मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम से हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है। अंकुरित फलियों में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है, जो वजन घटाने में भी सहायक है। इसके सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल रखने, इम्यूनिटी बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन शिखा अग्रवाल शर्मा बता रही हैं कि आप इसे कैसे बना सकते हैं।

भेल बनाने के लिए सामग्री

1 कप अंकुरित बीन्स
1 कप काला चना (उबला हुआ)
1/2 कप खीरा, कटा हुआ
1/2 कप टमाटर, कटा हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटा हुआ
1 बड़ा चम्मच भुनी हुई मूंगफली
1 बड़ा उबला हुआ आलू (छोटे क्यूब्स में कटा हुआ)
1/2 कप अनार के बीज
2 बड़े चम्मच ताजा हरा धनिया, बारीक कटा हुआ
1 चम्मच चाट मसाला स्वाद काला नमक
1 बड़ा चम्मच नींबू का रस
1/2 चम्मच भुना जीरा पाउडर
1 बड़ा चम्मच हरी चटनी
1 बड़ा चम्मच मीठी चटनी
2 बड़े चम्मच सेव

कैल्शियम वाली भेल बनाने का तरीका

एक कटोरे में उबले हुए अंकुरित चने और काले चने लें। इसमें खीरा और टमाटर डालें।

अब इसमें मूंगफली, अनार के दाने, उबले आलू, हरी मिर्च, सेव, चाट मसाला, काला नमक, नींबू का रस, हरा धनिया, जीरा पाउडर, हरी चटनी और मीठी चटनी डालें।
सभी चीजों को अच्छे से मिला लें।

अब इसे एक सर्विंग प्लेट में निकालें और सेव और पापड़ी से सजाकर आनंद लें।

Alcohol limit : New Year पर घर में कितनी रख सकते हैं शराब, ठेके पर जाने से पहले जान लें नियम


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।