1. Home
  2. Lifestyle

Alcohol limit : New Year पर घर में कितनी रख सकते हैं शराब, ठेके पर जाने से पहले जान लें नियम

alcohol limit new year for home use : New Year पर घर में कितनी रख सकते हैं शराब, ठेके पर जाने से पहले जान लें नियम
Alcohol limit new year 2024 for home use : नया साल आ रहा है और इस मौके पर लोग जम कर पार्टी करते हैं , अगर आप भी नए साल पर पार्टी करने के लिए घर पर शराब रखने जा रहे हैं तो आपके लिए ये नियम जानना बहुत जरूरी है, आइये विस्तार से जानते हैं इसके बारे में.

Haryana News Post, New Delhi : पुराना साल यानी 2023 (Year Ender 2023)खत्म होने जा रहा है और लोग दिल से नए साल यानी 2024 के स्वागत के लिए तैयार हैं. नए साल पर जमकर जश्न होता है. लोग नए साल को सेलिब्रेट करने के लिए जमकर पार्टी (new year party)करते हैं और पार्टी है तो जाम भी छलकेंगे. यूं तो शराब का सेवन करना सेहत के लिए खतरनाक है लेकिन फिर भी पार्टीज में शराब पी जाती हैं. ऐसे में अगर आप अपने घर पर नए साल की पार्टी होस्ट करना चाह रहे हैं तो आपको पहले ही शराब रखने के नियम जान लेने चाहिए. यूं तो लोग घर में शराब नहीं रखते हैं लेकिन नए साल की पार्टी में मेहमानों के लिए अगर आप शराब स्टोर करना चाह रहे हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि आप घर में कितनी शराब रख सकते हैं. यहां जानिए राज्य के हिसाब से आप अपने घर में कितनी शराब स्टोर कर सकते हैं.

दिल्ली में कितनी शराब घर में स्टोर करना है अलाउड  

आपको दिल्ली हाईकोर्ट के नियम के अनुसार ही शराब को घर में स्टोर करने की अनुमति है. दिल्ली की बात करें तो अगर आपकी उम्र 25 साल से ज्यादा है तो आप घर में नौ लीटर व्हिस्की, रम या वोडका स्टोर कर सकते हैं. इसके अलावा दिल्ली वाले अपने घरों में 18 लीटर बीयर या वाइन भी स्टोर कर सकते हैं. आप आप न्यू इयर पर कितनी बड़ी पार्टी करना चाह रहे हैं, इस स्टोरेज को देखकर आप अंदाजा कर सकते हैं. 

Fact About Alcohol : शराब के हैं शौकीन तो लिमिट में करें सेवन, शरीर का ये अंग नहीं होगा खराब

पंजाब और हरियाणा में कितनी शराब स्टोर कर सकते हैं  

पंजाब में भी पीने पिलाने वालों की खूब मौज रहती है. अगर आप पंजाब में नए साल की पार्टी कर रहे हैं तो आप घर में देशी या विदेशी शराब की दो बोतल ही स्टोर कर सकते हैं. अगर आप इससे ज्यादा शराब घर में स्टोर करते हैं तो आपको हर साल एक हजार रुपए की फीस देकर लाइसेंस लेना होगा.हरियाणा में देशी शराब की छह बोतल और विदेशी शराब की 18 बोतल घर में स्टोर की जा सकती हैं. अगर आपको इससे ज्यादा की शराब स्टोर करनी है तो आपको 200 रुपए महीने का चार्ज  देकर लाइसेंस लेना होगा. 


गोवा में क्या है नियम  

गोवा जैसे स्टेट में जहां जमकर पार्टियां होती हैं, वहां आप घर में बीयर की 18 बोतल स्टोर कर सकते हैं. इसके अलावा देशी शराब की 24 बोतल रखी जा सकती हैं. महाराष्ट्र की बात करें तो यहां घर में शराब की 6 बोतल स्टोर की जा सकती है. राजस्थान जैसे राज्य में IMFL की 18 बोतलें घर में रखी जा सकती हैं.

Alcohol News : अगर आप पीते हैं एक गिलास शराब तो बदल दें आदत नहीं तो ये होगी दिक्कत


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।