Cold Drink With Alcohol : कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से होता है शरीर को ये नुकसान, जान जाएंगे तो कभी नहीं करेंगे गलती 

Do Not Mix Cold Drink With Alcohol: शराब पीने का टेस्ट सभी का अलग-अगल है। कई लोग नीट पीते हैं तो कुछ लोग इसे पानी डालकर तो कुछ कोल्ड ड्रिंक मिलाकर पीते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीना सेहत के लिए हानिकारक है। जानिये इससे कौन सी बीमारियां होती है.
 

Alcohol ko cold drinks ke sath pine ke nuksan : शराब (Alcohol) पीने वाले अपने-अपने तरीके से शराब पीते हैं, किसी को पानी के साथ शराब पीना पसंद होता है, तो किसी को सोडे के साथ. वहीं कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक के साथ भी शराब पीते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब पीना आपकी सेहत के लिए कितना खतरनाक हो सकता है।

Do Not Mix Cold Drink With Alcohol

कोल्ड ड्रिंक को शराब में मिला कर आप उसकी कड़वाहट तो कम कर लेंगे, लेकिन उससे होने वाले शारीरिक नुकसान की भरपाई इतनी जल्दी नहीं हो पाएगी. एक तो शराब ऐसे ही सेहत के लिए हानिकारक होती है, ऊपर से नुकसानदायक कोल्ड ड्रिंक इसमें मिला कर अपने पेग को जहर से भरा प्याला बना लेते हैं।

कोल्ड ड्रिंक मिला कर शराब पी लिया तो क्या होगा?

कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से भले ही आपको तुरंत नशे का अहसास होने लगे, लेकिन यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इस तरह से शराब पीने की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और इसकी वजह से व्यक्ति डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाता है. कई बार शराब को कोल्ड्र ड्रिंक में मिलाकर पीने से ऐसा भी होता है कि पीने वालों को पेग बनाते समय शराब की मात्रा का अंदाजा नहीं हो पता और इसकी वजह से पीने वाला इंसान सामान्य से ज्यादा शराब पी जाता है।

इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है, इसके साथ ही ज्यादा पीने वाला व्यक्ति बेहोश भी हो सकता है. कोल्ड ड्रिंक में शराब मिलाकर पीने से शुगर लेवल बढ़ जाता है. इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पहले तो आप शराब छोड़ दें और अगर आप शराब नहीं छोड़ सकते हैं तो उसमें ढेर सारा पानी मिला कर पिए, इससे आपकी सेहत पर नुकसान कम होगा।

शराब का शरीर पर क्या असर पड़ता है

अगर आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो इससे आपके पाचन स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है. यह आपकी आंतों की शक्ति कम कर सकता है जिससे खाद्य पदार्थों को पचाने, पोषक तत्वों और विटामिनों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने में आंत सक्षम नहीं हो पाता है. इसके साथ ही बहुत ज्यादा शराब पीने से भी गैस, सूजन, दस्त और पेट के फूलने जैसी समस्या हो सकती है।

शराब की वजह से पुरानी सूजन से पेट में अल्सर हो सकता है और इससे आंतरिक रक्तस्राव हो सकता है. वहीं बहुत ज्यादा शराब पीने से रक्त वाहिकाएं मांसपेशियों को प्रभावित कर सकती हैं और हाई बल्ड प्रेशर का शिकार बना सकती हैं. ज्यादा शराब की मात्रा का सेवन करना आपका लिवर भी डैमेज कर सकता है।

Green Tea: सेहत के लिए मिल्क टी, ग्रीन टी या ब्लैक कौन सी चाय हैं सबसे फायदेमंद, जानें क्या क्या कहता है शोध