1. Home
  2. Health

Green Tea: सेहत के लिए मिल्क टी, ग्रीन टी या ब्लैक कौन सी चाय हैं सबसे फायदेमंद, जानें क्या क्या कहता है शोध

Green Tea: सेहत के लिए मिल्क टी, ग्रीन टी या ब्लैक कौन सी चाय हैं सबसे फायदेमंद, जानें क्या क्या कहता है शोध 
Benefits of green tea : आप जानते हैं कि चाय हमारे यहां का सबसे पसंदीदा पेय पदार्थ हैं। दुध वाली चाय तो सबके लिए बेहद आम हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध की चाय, ग्रीन टी और ब्लैक टी में से सबसे ज्यादा फायदेमंद आपके लिए कौन सी चाय हैं, अगर आप भी टी लवर हैं तो आपको ये सच्चाई जरूर जान लेनी चाहिए.

Green tea ke fayde : ग्रीन टी और ब्लैक टी यानि काली चाय के फायदों के बारे में तो आप सब जानते होंगे और आप ये भी जानते होंगे कि यह आपकी कई बीमारियों को दूर करने के साथ वजन घटाने में भी सहायक होती है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ग्रीन टी आपके स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होती है या काली चाय या फिर दूध वाली चाय। आप शायद ही इसका जवाब दे पाएं, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि आपकी सेहत के लिए ग्रीन टी, ब्लैक टी और दूध वाली चाय में कौनसी चाय बेहतर होती है।

Benefits of green tea

ग्रीन टी और ब्लैक टी के फायदों की बात करें तो कई मायनों में ब्लैक टी ज्यादा अच्छी होती है तो कई मायनों में ग्रीन टी ज्यादा फायदा करती है। डॉ जॉन वेशबर्गर का कहना है कि ब्लैक और ग्रीन टी दोनो केमेलिया सिनेंसिस नाम के पेड़ की पत्तियों से बनाई जाती है। लेकिन ब्लैक और ग्रीन टी में खास अंतर ये है कि ब्लैक टी फेरमेंटेशन से बनती है जबकि ग्रीन टी को इस प्रोसेस नहीं गुजरना पड़ता।

बता दें कि फेरमेंटेशन के दौरान चाय से कई नेचुरल फायदेमंद तत्व निकल जाते हैं। एक रिचर्स में सामने आया था कि फेरमेंटेशन से बने खाने से एथियल कार्बोनेट बनने की संभावना होती है और डब्ल्यूएचओ के अनुसार एथियल कार्बोनेट कैंसर का कारण हो सकता है। इसलिए इस तर्क के अनुसार ग्रीन टी आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

Green tea ke fayde

वहीं अगर इसमें मौजूद कैफीन की बात करें तो ब्‍लैक टी में ग्रीन टी के मुकाबले 2 से 3 गुना ज्‍यादा कैफीन होती है। ब्लैक टी में कॉफी के मुकाबले करीब एक तिहाई कैफीन होता है जबकि ग्रीन टी में एक चौथाई कैफीन की मात्रा होती है। बता दें कि ज्यादा कैफीन वजन घटाने में सहायक होता है, इसलिए इस तर्क के अनुसार ब्लैक टी ज्यादा फायदेमंद है और यह आपके शरीर से वजन कम करती है।

हालांकि कैफीन एक नशीला पदार्थ होता है। वहीं ग्रीन टी 10 से 40 एमजीएस पॉलीफेनॉल्स सप्लाई करता है, जो कि कई मायनों में आपके लिए एंटीऑक्सिडेंट का काम करती है, जबकि इस तरह की एक्टिविटी कोई और चाय नहीं करती है। इसलिए कई मायनों में ब्लैक टी ज्यादा फायदेमंद है तो कई मायनों में ग्रीन टी आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है।

वहीं अगर दूध वाली चाय की बात करें तो जर्मनी के एक शोध समूह ने अपने अध्ययन में पाया है कि सामान्य काली चाय के कुछ कप के फायदे इसमें दूध मिलाने के साथ ही खत्म हो जाते हैं। दरअसल, दूध में मौजूद कैसीन प्रोटीन, चाय के असर को कम कर देता है। जबकि बिना दूद वाली चाय कई तरह से आपकी सेहत को फायदा पहुंचाती है। हालांकि कई रिचर्स में ये भी सामने आया है कि चाय से कई फायदें भी होते हैं। बताया जाता है कि चाय दांतों के लिए फायदेमंद होती है और चाय सिगरेट के दुष्प्रभाव को कम करने का काम करती है।

IRCTC Thailand Tour Package 2024 : आईआरसीटीसी नए साल में दे रहा थाईलैंड घूमने का सुनहरी मौका, अभी बुक करवा लें अपनी सीट


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।