Elephant Milk : क्या आप जानते हैं की किस जानवर के दूध में होता है Alcohol जैसा नशा

Elephant milk contains alcohol like whisky beer : वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक रिसर्च की है और इससे पता चला है की इस जानवर के दूध में शराब जैसा नशा होता है और इसे पीना किसी भी इंसान के बस की बात नहीं हिअ | कौन है ये जानवर, आइये जानते हैं 
 

Alcohal in elephant milk : दूध को सबसे अधिक पौष्टिक माना जाता है, क्योंकि इसमें कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं। यही वजह है कि डॉक्टर भी रोजाना कम से कम एक गिलास दूध पीने की सलाह देते हैं। रात के समय गर्म दूध पीना बहुत फायदेमंद माना जाता है। दूध पीने से न केवल शरीर को ऊर्जा मिलती है, बल्कि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत भी बनाते हैं। कुछ शोधों से पता चला है कि रात में गर्म दूध पीने से अच्छी नींद आती है, लेकिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Quora पर एक सवाल पूछा गया कि किस जानवर का दूध शराब जितना नशीला होता है? क्या आप जवाब जानते हैं?

Kis janwar ke doodh mein alcohol hota hai

भले ही आप इस बात पर यकीन न कर पाएं, लेकिन ये 100 फीसदी सच है कि दुनिया में एक ऐसा जानवर भी है, जिसका दूध शराब की तरह नशीला होता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि उस जानवर का नाम मादा हाथी है। विशेषज्ञों के मुताबिक हथिनी के दूध में 60 फीसदी से ज्यादा अल्कोहल पाया जाता है। अब बात आती है, इसकी वजह की तो वह बहुत ही खास है।

60 फीसदी से ज्यादा अल्कोहल हथिनी के दूध में

शोधकर्ताओं का दावा है कि चूंकि हाथी अधिक गन्ना खाता है और इसी गन्ने की वजह से अल्कोहल की मात्रा उसके शरीर में बनी रहती है। यह हाथी के दूध में भी पहुंच जाता है और हाथी का दूध पीने पर शराब जैसा नशीला हो जाता है। हालांकि, यह मत सोचिए कि आप शराब की जगह हाथी के दूध का उपयोग कर सकते हैं। ये बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

खतरनाक रसायन होते हैं

शोध में दावा किया गया है कि हाथी का दूध मानव उपभोग के लिए उपयुक्त नहीं है, क्योंकि इसमें खतरनाक रसायन होते हैं। हाथी के दूध में प्रोटीन के साथ-साथ फैट भी काफी मात्रा में होता है। ये इतना ज्यादा है कि अगर कोई व्यक्ति दूध पी ले तो पाचन तंत्र भी गंभीर रूप से खराब हो सकता है। हथिनी के दूध में लैक्टोज और ऑलिगोसेकेराइड का स्तर उच्च होता है, जबकि अन्य जानवरों के दूध में इसका स्तर बहुत कम होता है। यह प्रोटीन के लिए भी हानिकारक है, इसलिए भूलकर भी कभी हथिनी का दूध नहीं पीने के बारे में नहीं सोचना।

Headache After Drinking Alcohol : ज्यादा शराब पीने के कारण इसलिए होता है सिरदर्द, डिहाइड्रेशन की समस्या से ऐसे बचें