1. Home
  2. Lifestyle

Headache After Drinking Alcohol : ज्यादा शराब पीने के कारण इसलिए होता है सिरदर्द, डिहाइड्रेशन की समस्या से ऐसे बचें

Headache After Drinking Alcohol : ज्यादा शराब पीने के कारण इसलिए होता है सिरदर्द, डिहाइड्रेशन की समस्या से ऐसे बचें 
Headache After Drinking Alcohol in Hindi : जब भी व्हिस्की या बियर या कोई शराब पीते हैं तो उसके बाद सर में दर्द होना शुरू हो जाता है ,इसको लेकर अलग अलग लोगों की अलग अलग धारणाएं हैं पर आज हम इसके 5 बड़े कारण बताने जा रहे हैं 

Causes of Headache after Drinking Alcohol : शराब में कई ऐसे कैमिकल पाए जाते हैं जोकि आपकी सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकते हैं। अगर कोई इंसान लंबे समय तक शराब का सेवन करता है इससे शरीर के अंगो जैसे- लिवर और दिल को काफी नुकसान पहुंच सकता है।

Headache After Drinking Alcohol

Headache After Drinking Alcohol in Hindi

लेकिन कुछ समस्याएं ऐसी भी होती हैं जिनका सामना आपको शराब के सेवन के तुरंत बाद होने लगती हैं जैसे- तनाव, थकान और सिरदर्द आदि। इसमें आम समस्या है सिर दर्द है जोकि आमतौर शराब पीने के बाद होती है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि शराब पीने के बाद आपको सिर दर्द की समस्या क्यो होती है, तो चलिए जानते हैं इसके पीछे के कारण-

शराब पीने के बाद सिर में दर्द क्यों होता है?

अक्सर शराब पीने के बाद लोगों को बार-बार पेशाब आता है। शराब में एथेनॉल कैमिकल मौजूद होता है जिससे आपको बार-बार पेशाब की समस्या होती है। ऐसे में जब कोई इंसान शराब पीने के बाद बार-बार पेशाब जाता है तो इससे उसकी बॉडी डिहाइड्रेट का शिकार हो जाती है। जिसके कारण आपको सिरदर्द की समस्या होती है।

नसों के उत्तेजित होने की वजह

शराब पीने के बाद वासोडिलेशन दिमाग की कुछ नसों को उत्तेजित देता है। जिसके कारण आपके सिर में दर्द हो सकता है। ऐसे में जब शराब का प्रभाव आपको नसों पर पड़ता है, तो इंसान को तेज सिरदर्द की समस्या हो सकता है।

ब्लड वाहिकाओं के चौड़ा होने की वजह

शराब में एथेनॉल वासोडिलेशन मौजूद होता है जोकि सिरदर्द की वजह बन सकता है। ये वो स्थिति होती है, जिसमें रक्त वाहिकाएं चौड़ी होने लगती हैं जिससे आपके सिर में दर्द हो सकता है।

हार्मोनल बदलाव होने के कारण

शराब पीने के बाद इंसान के दिमाग में मौजूद रसायन और हार्मोन प्रभावित हो जाते हैं। ऐसे में हिस्टामाइन और सेरोटोनिन नाम का हार्मोन्स में उतार-चढ़ाव होता है। जिसके कारण सिर में दर्द पैदा हो सकता है। 

Girlfriend या Boyfriend के साथ First Date पर जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।