Employe News : सरकारी कर्मचारियों की चमकी किस्मत! 9 प्रतिशत बढ़ा महंगाई भत्ता 
 

सरकार ने कर्मचारियों को सौगात देते हुए महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है! आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग(7th pay commission ) के तहत सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करी थी.
 

Haryana News Post : 7th Pay Commission : सरकार ने कर्मचारियों को सौगात देते हुए महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है! आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग(7th pay commission ) के तहत सरकार ने महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करी थी. तो इसके साथ ही महंगाई भत्ते को 34 से 38 प्रतिशत कर दिया गया है.

केंद्र सरकार(Central Government) के इस ऐलान के बाद राज्य सरकारों ने भी दीपावली पर कर्मचारियों को तोहफा दिया है. अब राजस्थान सरकार(Government of Rajasthan) ने 5वें और छठे वेतन आयोग के तहत काम कर रहे कर्मचारियों के महंगाई भत्ते की दर में बदलाव किया है.

Read Also : Employe News : कर्मचारियों के लिए बड़ी सौगात, सरकार ने की महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी, आदेश जारी!

15 प्रतिशत का किया बढ़ावा :

आपको बता दें कि राजस्थान के कुछ कर्मचारी ऐसे हैं जो 5th And 6th आयोग के तहत काम कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि सरकार ने 5वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते(DA) को 381 से 396 कर दिया है. सरकार ने इसमें 15 फीसदी का इजाफा कर दिया है और छठे वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 203 से 212 प्रतिशत कर दिया गया है.

Read Also : Employe News : कर्मचारियों की हुई मौज, DA को लेकर सरकार का बड़ा फैसला!


राजस्थान सरकार ने दी महंगाई भत्ते को मंजूरी :

सरकार के फैसले के तहत 8 लाख कर्मचारियों को सीधा फायदा होगा. जिससे कर्मचारियों में खुशी की लहर है, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बढ़े हुए महंगाई भत्ते को मंजूरी दे दी है. आपको बता दें इससे पहले राजस्थान सरकार(Government of Rajasthan) ने 7वें वेतन आयोग के तहत महंगाई भत्ता(DA) बढ़ाया था. राज्य सरकार के कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता 1 जुलाई 2022 से मिलेगा. महंगाई राहत भत्ते का पेंशनर्स को 1 जुलाई से नगद भुगतान किया जाएगा.


आपको बता दें गहलोत सरकार ने 7वें वेतन आयोग के तहत हाल ही में डीए बढ़ाया था. लेकिन पांचवे और छठे वेतन आयोग के तहत अब महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से 4 प्रतिशत डीए कर्मचारियों का बढ़ाया गया था.