Delhi Pollution : दिल्ली-NCR की हवा का इतना आई AQI, अब उठाने होंगे  ये कदम 

Delhi Air Quality Updates: सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है। 26 अक्टूबर तक मौसम में सुधार की संभावना कम है. एयर क्वालिटी मापने वाली एजेंसी, SAFAR के मुताबिक, दिल्ली में बुधवार सुबह 9 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 190 दर्ज किया गया। 
 

दिल्‍ली न्‍यूज। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) ने भी साफ कर दिया है कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई है. भारत मौसम विभाग के मुताबिक 26 अक्टूबर तक मौसम में सुधार की संभावना कम है. यही वजह है कि दिल्ली सरकार ने ग्रैप-2 जैसे सख्त प्रावधान लागू किया है, लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि सीएमक्यूएम के ग्रैप प्लान के तहत ऐसा करने पर दिल्ली सरकार क्या करती है। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित आसपास के शहरों में सर्दियों के संकेत मिलते ही दमघोंटू प्रदूषण (Delhi Pollution) की वजह से लोगों का जीना मुश्किल हो गया है. नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स (NAQI) के मुताबिक राजधानी के अधिकांश इलाकों में वायु गुणवत्ता का स्तर बहुत खराब स्थिति तक पहुंच गया है. स्थिति की गंभीरता को भांपते हुए दिल्ली सरकार ने ग्रैप-2 लागू कर दिया है. अरविंद केजरीवाल सरकार ने ग्रैप-2 (GRAP 2) को वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) के ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत लागू किया है। 

दिल्ली-NCR में GRAP स्टेज 2 लागू

हर दिन सड़कों की सफाई होगी. जबकि, हर दूसरे दिन पानी का छिड़काव किया जाएगा. होटल या रेस्टोरेंट में कोयले या तंदूर का इस्तेमाल नहीं होगा. अस्पतालों, रेल सर्विस, मेट्रो सर्विस जैसी जगहों को छोड़कर कहीं और डिजल जनरेटर का इस्तेमाल नहीं होगा. लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, इसके लिए पार्किंग फीस बढ़ा दी जाएगी. इलेक्ट्रिक या CNG बसें और मेट्रो सर्विस के फेरे बढ़ाए जाएंगे। 

दिल्ली ट्रैफिक नियमों का संचालन प्रदूषण की स्थितियों को ध्यान में रखकर किया जाता है. चौराहों पर पर्याप्त ट्रैफिक कर्मियों को तैनात करने के साथ ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए जरूरी कदम उठाए जाते हैं। 

दिल्ली के लोगों को वायु प्रदूषण के स्तर और प्रदूषणकारी गतिविधियों को कम करने के लिए क्या करें और क्या न करें के बारे में सलाह देने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों के जरिए जागरूक किया जाता है. समाचार पत्रों, टीवी, रेडियो में अलर्ट भी जारी किया जाता है। 

दिल्ली में निजी वाहनों को सीमित करने पर जोर दिया जाता है. इसके लिए पार्किंग शुल्क को बढ़ाकर ज्यादा कर दिया जाता है। 

इस दौरान पब्लिक ट्रांसपोर्ट के अतिरिक्त बेड़ों का सुजन कर सीएनजी, इलेक्ट्रिक बस और मेट्रो सेवाओं की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने पर जोर दिया जाता है। 

पार्किंग फीस पर असर 

सीजन की पहली सबसे खराब आबोहवा सोमवार को आई तो दिल्ली नगर निगम की तरफ से प्रदूषण को कम करने के लिए कई सारे फैसले लिए गए. दिल्ली में GRAP का दूसरा चरण लागू हो गया है. वहीं, एमसीडी की पार्किंग फीस बढ़ाने का प्रस्ताव भी लाया जा रहा है. 27 अक्टूबर को होने वाली दिल्ली नगर निगम की बैठक में ये पेश होगा. हालांकि, इसमें बढ़ोतरी कितनी है इसका खुलासा अभी तक नहीं किया गया है। 

दिल्ली नगर निगम की पार्किंग में कार पार्किंग चार्ज 20 रुपये, दो पहिया वाहनों ₹10 रुपये तो वहीं 24 घंटे के लिए अगर आप एमसीडी की पार्किंग में कार पार्क करते हैं तो इसका चार्ज ₹100 निश्चित है। 

Children’s Day पर शेयर करें Inspirational Messages और Quotes, आपको बाल दिवस की शुभकामनाएँ

Advance में शेयर करें Children’s Day की Wishes, अपनी क्यूटनेस और मासूमियत से हमारे लिए खुशियां लाते रहो बाल दिवस की अग्रिम शुभकामनाएँ

Valmiki Jayanti Shayari : गुरूवर वाल्मीकि ने ज्ञान की गंगा बहाई है, क्या आपने उसमें डुबकी लगाई है

Happy Meerabai Jayanti Messages : मीरा खुद को भुल गईं, प्रेम सीढ़ी लगाकर, वे प्रभु संग झुम गईं...मीरा बाई जयंती की शुभकामनाएं