Delhi Richest Man: दिल्ली के सबसे अमीर आदमी हैं Shiv Nadar, दान के मामले में भी सबसे आगे

Shiv Nadar Net Worth : मुकेश अंबानी एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं, जिनके पास कुल 92 अरब डॉलर की संपत्ति है. वहीं शिव नादर भारत के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से.
 

Shiv Nadar Net Worth : पिछले दिनों फोर्ब्स ने भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की नई लिस्ट जारी की थी. इसके मुताबिक, साल 2023 में भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं, जिनके पास कुल संपत्ति 92 अरब डॉलर है. वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर गौतम अडानी हैं.  

Delhi Richest Man शिव नादर

गौतम अडानी साल 2022 के दौरान भारत और एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स थे. जनवरी 2023 में हिंडनबर्ग की ​रिपोर्ट आने के बाद इनकी संपत्ति तेजी से गिरी और भारत के अमीरों​ की लिस्ट में खिसकर दूसरे नंबर पर आ गए. अब इनके पास कुल 68 अरब डॉलर की संपत्ति है. ये तो रही भारत के दो सबसे अमीरों की बात, लेकिन क्या आप देश की राजधानी नई दिल्ली के सबसे अमीर आदमी के बारे में जानते हैं? 

कौन हैं दिल्ली के सबसे अमीर व्यक्ति 

इनका नाम शिव नादर है, जो ना सिर्फ दिल्ली के ही सबसे अमीर आदमी है, बल्कि भारत के तीसरे रिचेस्ट पर्सन हैं. साथ ही ये दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में 55वें नंबर पर हैं. अरबपति शिव नादर के पास 28.9 अरब डॉलर की संपत्ति है. फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ये दिल्ली के निवासी हैं. 

शिव नादर की शिक्षा 

अरबपति शिव नादर की प्राथमिक शिक्षा तमिल में हुई है. ये 22 साल तक अग्रेंजी ठीक से नहीं बोल पाते थे. शिव नादर ने पीएसजी कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से बैचलर ऑफ आर्ट्स/साइंस की डिग्री ली है. 

कैसे शुरू हुई बिजनेस जर्नी 

भारतीय आईटी दिग्गज शिव नादर ने 1976 में पांच दोस्तों के साथ कैलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाने के लिए एक गैरेज में एचसीएल की स्थापना की थी. आज उनके पास 12.6 बिलियन डॉलर के रेवेन्यू वाली कंपनी है. आधुनिक समय में ये कंपनी भारत के सबसे बड़े सर्विस प्रोवाइडरों में से एक है. जुलाई 2020 में उन्होंने अपनी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा ​​को यह पद सौंपते हुए एचसीएल टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. अब ये एमेरिटस चेयरमैन और सलाहकार हैं. 

दान के मामले में भी कम नहीं शिव नादर 

फोर्ब्स के मुताबिक, एचसीएल टेक्नोलॉजीज दुनिया भर के 60 देशों में 225,000 से ज्यादा लोगों को रोजगार देती है. वहीं नादर ने अपने शिव नादर फाउंडेशन को 1.1 बिलियन डॉलर का दान दिया है. यह फाउंडेशन शिक्षा संबंधी कार्यों को समर्थन करती है. 

Cheapest Clothes Market: ये है लखनऊ की सबसे सस्ती क्लॉथ मार्केट, यहां ब्रांडेड जैकेट और स्वेटर बिक रहे कौड़ियों के दाम पर