Indian Railway : रेलवे ने दी खास सुविधा, मात्र 1 रूपये में पाएं 10 लाख का बीमा
 

आज हम आपको रेलवे की एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें रेलवे अपने यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए कम कीमत पर 10 लाख का बीमा देती है. पूरी जानकारी के लिए बने रहें हमारी खबर के साथ। 
 
 

Haryana News Post : IRCTC : क्या आप भी इंडियन रेवले के यात्री हो. अगर ऐसा है तो ये सुचना आपके लिए फायदे की हो सकती है। जा हां आपको बता दें कि रेलवे अपने यात्रियों को कुछ ऐसी सुविधाएं देती है जिनके बारे में आपको कम ही पता होता है.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि रेलवे ने आपने यात्रियोे के लिए एक खास सुविधा शुरू की है जिसमें आपको महज 1 रूपये में 10 लाख को बीमा मिलेगा। भारतीय रेलवे अपने पैसेंजरों को बेहत कम दाम पर ट्रैवल इंश्योरेंस ऑफर करता है, लेकिन कई लोग इसकों नहीं कराते हैं. आपको सलाह देते हुए आपको ये बीमा करा लेना चाहिए और रेलवे की सुविधाओं का फायदा उठाना चाहिए।

Read Also : Dhanteras Gold Offer: जानिए Google Pay और Paytm से कैसे खरीदें गोल्ड?

 बीमा जरूर करा लेना चाहिए :

रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया है कि जब आप रेलवे की वेबसाइट, ऐप या फिर किसी भी आॅनलाइन प्लेटफॉर्म से टिकट को बुक करते होे तो वहां पर आपको बीमा का आॅप्सन मिलता है. जो रेलवे आपको बेहद ही कम दामों पर बीमा देती है। कई लोग इस बात का ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन अपको रेलवे की इस सुविधा का फायदा उठा लेना चाहिए। 


बुकिंग के समय रखें ध्यान 


जब भी आप ट्रेन का टिकट बुक करें उस समय आपको छोटी सी बात का ध्यान रखना होगा. आप ऐप पर स्लीपर या जो भी कोच में रिजर्वेशन कराते हैं, उस पर ये बीमा उपलब्ध होता है. अगर आप ऑफलाइन रिजर्वेशन कराते है यानी रेलवे टिकट काउंटर से भी आप टिकट बुक कराएंगे तो फॉर्म में बीमा कराने का विकल्प होता है.      

  

जानें कितना मिलता है पैसा?

Read Also : Gold Price Hike : सोने के दाम पहुंचे सातवें आसमान पर, चेक करें लेटेस्ट रेट

अगर आप रेले में सफर कर रहें हैं तो आपको बता दें कि भगवान ना करे कि कोई हादसा हो जाता है, अगर आपके साथ ऐसा होता है और आपकी मौत हो जाती है तो रेलवे आपके परिवार को 10 लाख रूपये की राशी देती है. घटना के दौरान अगर आप विकलांग हो जाते हैं तो भी सरकार आपको 10 लाख रूपये देगी. रेल हादसे में अगर यात्री आंशिक रूप से विकलांग होता है तो बीम कंपनी के द्वारा 7 लाख 50 हजार रुपये का पेमेंट दिया जाता है.

घटना में गंभीर रुप से घायल व्यक्ति को 2 लाख रुपये का भुगतान किया जाता है और अगर यात्री मामूली रूप से घायल होता है तो उसे बीमा कंपनी की तरफ से 10 हजार रुपये का पेमेंट किया जाता है. इसलिए आपको ये बीमा जरूर करा लेना चाहिए।