Relationship tips: अगर आप अपराध बोध की समस्या से घिरे हैं तो जानिए कैसे इससे बचें?

अगर आपके दोस्त, करीबी या सहकर्मी किसी बात को लेकर आपकी आलोचना करते हैं तो उनके सामने अपमानित या ग्लानि महसूस न करें। न ही झुककर बैठें जैसे कि आपने कोई गुनाह किया है।
 

Haryana News Post : बदलते माहौल में रिश्तों के मायने बदल गए हैं। मानसिक संतुलन बना रहे। इसके लिए संघर्ष की घड़ी में अपनों के भावनात्मक सहारे की बड़ी भूमिका होती है। लेकिन आपसी रिश्तों में यह आत्मीयता खो रही है। माता-पिता व बच्चों के बीच आत्मीयता व समय की कमी तनाव का कारण बन रही है। वहीं बिना गलती के माफी मांग लेना या अपराधबोध में रहना सही नहीं है। तो चलिए जानते हैं सही और गलत में अंतर को कैसे पहचाने।

अपमानित या ग्लानि महसूस न करें:

Read Also : Relationship Tips : पति से ऑफिस कलीग करती है फ्लर्ट, तो उससे इस तरह करें डील

अगर आपके दोस्त, करीबी या सहकर्मी किसी बात को लेकर आपकी आलोचना करते हैं तो उनके सामने अपमानित या ग्लानि महसूस न करें। न ही झुककर बैठें जैसे कि आपने कोई गुनाह किया है। सीधे बैठें और उनकी बात सुनें व अपनी बात भी खुलकर रखें कि आपने ऐसा क्यों किया था। आपने जो भी किया है उसके पीछे का कारण क्या था उस बारे में बताने में घबराएं नहीं।

साफ कहना :

किसी के साथ बाहर जाने में या कहीं बैठने में या फिर किसी विषय पर चर्चा के दौरान अगर असहज महसूस कर रहे हैं। तो उस बारे में साफ तौर पर अपनी बात रखें। बिना माफी मांगे बता दें कि आप उस जगह नहीं जाना चाहते या उस चर्चा में शामिल नहीं होना चाहते। साफ कहने से आप हल्का महसूस करेंगे और सामने वाला भी आपकी बात को समझेगा।

Read Also : Delhi News: दिल्‍ली में आज भी जारी है बाल विवाह, आंकड़े जान दंग रह जाएंगे आप

आग्रह करना :

यदि फोन पर या आॅनलाइन मीटिंग के दौरान हमें सामने वाले की आवाज साफ सुनाई नहीं दे रही है या फिर समझ में नहीं आ रहा कि वह क्या कहने का प्रयास कर रहा है। तो हम उससे दोहराने के लिए कहने से पहले माफ कीजिएगा जरूर कहते हैं। जबकि यह कहने की जरूरत ही नहीं होनी चाहिए। हम सीधे तौर पर बिना माफी मांगे उससे मीटिंग दोबारा शुरू करने का आग्रह कर सकते हैं।

सूचना देना :

किसी मीटिंग या पार्टी के दौरान अगर आपको कभी जल्दी जाना पड़े तो लोग माफी मांगते हुए जाने के बारे में बताते हैं या जाने के कारण का जिक्र करते हैं। ऐसा करना जरूरी नहीं है। आप सिर्फ जाने की सूचना दे सकते हैं। आप किस वजह से जा रहे हैं ये निजी मामला है। इसके बारे में सार्वजनिक रूप से बताने की आवश्यकता नहीं है।