Tulsi : सूखी तुलसी को करना है हरा तो आज ही अपनांए ये तरीके 

Tulsi Care : जैसा की आप जानते हैं आज के समय में हर एक घर में तुलसी होती है इसके बेहद नेच्यूरल फायदे भी होते हैं वहीं, जब सर्दियों में अगर आपका पौधा सुख जाता है तो आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे जिसे करने से आपका पौधा हरा भरा हो जाएगा। 
 
 

Haryana News Post : Tulsi Care Tips : तुलसी के पौधे को अगर थोड़ी सी सर्दी लेगती है तो वो मुरझा जाता है इसे हरा भरा करने में बड़ी ही मेहनत लगती है. आपको बता दें कि तुलसी के पत्तों से हमारे शरीर में बेहद ही ज्यादा फायदे होते हैं जिसे सर्दियों में खाने से हमें किसी प्रकार की सर्दी और जुखाम नहीं होता है.

 

 

जब भी ठंड में कोहरा पड़ता है तो तुलसी के पौधे के सारे पत्ते झड़ जाते हैं और वो मुरझाने लगती है. शास्त्रों का मानना है कि तुलसी के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता हैं. आइए जानते हैं कैसे सर्दियों में अपने पौधे को हरा रखें। 

 

Read Also : Vastu Tips : इन जगहों पर कभी ना रखें चाबी, हो सकता है बड़ा नुकसान


नीम का पाउडर पत्तों में डाले :

 

 

नीम एक ऐसा पेड़ होता है जो खाद की तरह काम करता है अगर आप तुलसी के पौधे में इसके पत्तों के पाउडर को डालते हैं तो आपका तुलसी का पौध फिर से हरा हो जाएगा, और उसमें लगे रोग भी दूर हो जाएंगे। पौधे को हरा करने का सबसे सही तरीका होता है, नीम की पत्तियों को उबालकर उसका पानी छान लें और तुलसी की जड़ों में डालें. नीम की पत्तियों के पानी को डालकर भी तुलसी के पौधे को फिर से हरा किया जा सकता है. 

 

 


मिट्टी को जरूर बदलें :

 

सर्दियों में नमी होने के कारण भी पौधा सुख जाता है अगर आपका पौधा सुखने लगा है तो उसकी नमी वाली मिट्टी को हटाकर दूसरी नई मिट्टी को लगा दें। 


रोजाना करें पूजा :

Read Also : Vastu Tips : रोज तुलसी माता की ऐसे करें पूजा, धन की होगी बारिश!

अगर आप अपनी तुलसी को सही हरा रखना चाहते हैं तो रोज आपको एक बार पूजा करनी होगी। तुलसी प्रदूषण की वजह से भी सूख सकती है. अगर तुलसी को हरा भरा रखना है या फिर सूखने  से बचाना है तो तुलसी के पास धूप बत्ती, अगरबत्ती या फिर दीपक जलाएं. पूजा के तरीके तुलसी को सूखने नहीं देंगे.


नीम की निंबोली से करें ऐसे उपाय :

नीम का खली को भी पौधों की खाद की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम के फलों (निंबोली) से तेल निकालने के बाद बचा पाउडर को ही नीम की खली कहते हैं. सूखते हुए तुलसी के पौधे में नीम की खली डालकर पौधे का फंगल इंफेक्शन दूर हो जाता है और तुलसी फिर से हरी हो जाती है. 

Tulsi को Winter Season में सूखने से बचना चाहते हैं तो जान लें ये Care Tips, सर्दियों में भी हरी भरी रहेगी तुलसी