Aaj ka mausam: IMD का अलर्ट, मौसम ने फिर लिया यू टर्न यहां होगी बारिश और यहां चलेगी लू 

मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं. मौसम विभाग ने कहीं बारिश तो कहीं लू का अलर्ट जारी किया गया है. कुछ हिस्सों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. वहीं, दिल्ली समेत कई राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 
 

नई दिल्ली, Aaj ka mausam: IMD के मुताबिक, 29 से 31 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में तूफान के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. IMD के अनुसार, 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश हो सकती है। 

यहां बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर की मानें तो आज पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है. इसी तरह, पंजाब, हरियाणा, केरल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में भी आज हल्की बारिश हो सकती है। 

दिल्ली एनसीआर का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, देश की राजधानी नई दिल्ली में आज यानी 29 मार्च को न्यूनतम तापमान 20 डिग्री और अधिकतम तापमान 36 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. नई दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे. आज नई दिल्ली में हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेंगी. वहीं, 30 मार्च को भी बारिश की गतिविधियां जारी रहेंगी. जिससे तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। 

मौसम का हाल 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी 5.8 किमी के साथ अब लगभग 56 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 25 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है. पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक ट्रफ उत्तर-पूर्व बिहार से दक्षिण-पूर्व असम तक बना हुआ है. ट्रफ/हवा का विच्छेदन दक्षिण आंतरिक कर्नाटक से पूर्वी विदर्भ तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर तक फैला हुआ है. केरल और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. 29 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। 

यहां लू का अलर्ट

IMD के मुताबिक, 29 मार्च तक उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना है. इसके अलावा, सौराष्ट्र, कच्छ, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र के अलग-अलग हिस्सों में गर्म रात रहने की संभावना है। 

Green Tomato Farming: हरे टमाटर की खेती कैसे करें, इसकी फसल कर देगी आपको मालामाल