Weather News: उत्तर भारत में सर्दी व घने कोहरे का कहर जारी, दिल्ली में रेड अलर्ट, सीजन की सबसे ठंडी सुबह दर्ज

Weather News : राजधानी के कई इलाकों में घना कोहरा भी छाया रहा और विजिबिलिटी शून्य दर्ज की गई। कुछ दिन सुबह-शाम यहां कोहरा छाए रहने के आसार हैं। दिल्ली आने वाली 200 ट्रेनें छह घंटे तक की देरी से चलीं, जबकि 500 से ज्यादा उड़ानें प्रभावित रहीं।
 

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Today Weather News : दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में गलन भरी सर्दी व घने कोहरे का दौर जारी है।

पहाड़ी राज्य जम्मू-कश्मीर, हिमाचल व उत्तराखंड से आ रही सर्द हवाओं के कारण मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड बढ़ गई है और साथ में कोहरे के चलते सड़क से लेकर रेलवे व हवाई सेवाएं लगागातर प्रभावित हो रही हैं।

कोहरे से दिल्ली में नहीं मिलेगी राहत

दिल्ली में आज पांच साल की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई। यहां सफदरजंग में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री रहा। मौसम ठंडा बना रहेगा और सर्द हवाएं लोगों की दुश्वारियां बढ़ाएंगी। मौसम विभाग ने दिल्ली व एनसीआर में ठंड और घने कोहरे की स्थिति को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

पंजाब-हरियाणा के कई इलाकों में तापमान शून्य के आसपास

मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब-हरियाणा के कई इलाकों में तापमान शून्य के आसपास पहुंच गया है। दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्से घने कोहरे की चपेट में भी रहे। पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान आज 1.4 डिग्री रहा। वहीं बठिंडा में न्यूनतम तापमान 2 डिग्री दर्ज किया गया। हरियाणा के नारनौल में न्यूनतम तापमान सबसे कम 2.2 डिग्री, हिसार 2.6 डिग्री और झज्जर में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

पंजाब में तीन दिन कोहरे का आरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने पंजाब में अगले तीन दिनों के लिए कोहरे का आरेंज अलर्ट जारी किया है। इस दौरान सूबे में बेहद घना कोहरा छाए रहने के साथ-साथ शीत लहर चलेगी। कोल्ड डे की स्थितियां भी बनी रहेंगी। खास तौर से रविवार को सीवियर कोल्ड वेव चलने की भविष्यवाणी की गई है। मौसम शुष्क बना रहेगा लेकिन न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है। आज राज्य में सुबह कोहरे का रेड अलर्ट था।

हरियाणा में भी 4-5 दिन कड़ाके की ठंड के आसार

हरियाणा मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि अगले 4-5 दिन तक राज्य में कड़ाके की ठंड के आसार हैं। न्यूनतम तापमान में भी अगले चार दिन बदलाव की कोई संभावना नहीं है। उसके बाद कुछ राहत मिल सकती है। मौसम विभाग ने आज के लिए राज्य के अंबाला सहित आठ शहरों में घने कोहरे और सीवियर कोल्ड डे का रेड अलर्ट जारी किया है। बाकी शहरों में आरेज अलर्ट है।

उत्तराखंड में 16 तक शीत दिवस जैसी स्थिति, यूपी में कई जगह कल रहा कोल्ड डे

उत्तराखंड के कुछ जिलों में आज से अगले चार दिन तक शीत दिवस जैसी स्थिति रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूवार्नुमान के अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार जिले में 16 दिसंबर तक घना कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं चलने के आसार हैं। यूपी में शुक्रवार को गोरखपुर, प्रयागराज, मुजफ्फरनगर, मुरादाबाद, वाराणसी, बहराइच, फुर्सतगंज, बस्ती, शहजहांपुर में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा। यहां पर मौसम विभाग ने कोल्ड डे घोषित किया है।

Today Weather : भीषण ठंड का सितम, जमा गया रेगिस्तान, कश्मीर में रातें ठंडी, दिन ज्यादा गर्म