Weather Update : उत्तर भारत में शीत लहर, ऐसा रहेगा आज का मौसम

Cold wave in north India: आईएमडी के अनुसार, अभी सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है। उत्तर भारत में अगले 4 दिनों तक शीतलहर और घना कोहरा छाया रहेगा। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में घने कोहरे का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।
 

Haryana News Post, (नई दिल्ली) Today Weather News : उत्तर भारत में पहाड़ों वाली सर्दी पड़ रही है। ठंड से बचने के लिए लोग अपने घरों में दुबके हुए हैं या फिर अलाव का सहारा ले रहे हैं।

तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। जहां शीतलहर से गलन बढ़ गई है तो वहीं दिल्ली-एनसीआर में घने कोहरे की चादरें बिछी हुई हैं, जिससे सड़कें गायब हो गई हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सर्दी को लेकर अलर्ट जारी किया है।

IMD की चेतावनी

आईएमडी के अनुसार, अभी सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है। उत्तर भारत में अगले 4 दिनों तक शीतलहर और घना कोहरा छाया रहेगा। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में घने कोहरे का यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

साथ ही दिल्ली एनसीआर में रविवार सुबह न्यूनतम पारा 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। राजधानी से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी घना कोहरा छाया हुआ है।

कड़ाके की सर्दी से उत्तर भारत ठिठुर रहा

कड़ाके की सर्दी से उत्तर भारत ठिठुर रहा है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में घना कोहरा छाया हुआ है। सड़कों पर गाड़ियां रेंगती हुई नजर आ रही हैं। पालम, सफदरजंग, लखनऊ, अमृतसर, चंडीगढ़, पटियाला, अंबाला और गंगानगर में विजिबिलिटी शून्य दर्ज की गई है। मध्य प्रदेश में भी सर्दी का सितम कम नहीं हो रहा है।

प्रदूषण का भी स्तर बढ़ा

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में सर्दी के साथ-साथ प्रदूषण का लेवल भी बढ़ गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) ‘गंभीर’ श्रेणी में पहुंच गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 478, जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम (JLN) में 465, एयरपोर्ट (T3) में 465, ITO दिल्ली में 455 रहा।

देरी से चल रहीं 22 ट्रेनें

घने कोहरे की वजह से वाहनों के साथ-साथ ट्रेनों और विमानों की रफ्तार पर भी ब्रेक लग गया है। कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं या फिर कैंसिल हो गई हैं। धुंध के चलते रविवार को दिल्ली आने वाली 22 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से काफी देरी से चल रही हैं। इससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सड़कों पर भी गाड़ियों की रफ्तार धीमी पड़ गई है।

Weather News: उत्तर भारत में ठंड व कोहरे से नहीं राहत, हिमाचल के में हुई हल्की बर्फबारी, लुढ़का पारा, मौसम शुष्क