1. Home
  2. Auto

Skoda कुशाक और स्लाविया के बाद, Skoda की नई SUV भारत में होगी लॉन्च

Skoda कुशाक और स्लाविया के बाद, Skoda की नई SUV भारत में होगी लॉन्च
अब कंपनी की सब-4 मीटर एसयूवी में भी इसे दोहराया जाएगा। बता दें कि अपकमिंग स्कोडा सब-4 मीटर एसयूवी MQB AO IN प्लेटफार्म पर बेस्ड है।

भारतीय ग्राहकों के बीच बीते कुछ सालों से सब-कॉम्पैक्ट यानी अंडर-4 मीटर एसयूवी की डिमांड में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। इस सेगमेंट में टाटा पंच, हुंडई वेन्यू और नेक्सन जैसी एसयूवी शामिल हैं।

टाटा पंच की पापुलैरिटी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते महीने यानी अप्रैल, 2024 में यह एसयूवी देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बनी थी।

अब इसी सेगमेंट में स्कोडा (Skoda) आने वाले दिनों में अपनी नई सब-4 मीटर एसयूवी को लॉन्च करने जा रही है। लॉन्च से पहले इसे कई बार भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।

आइए जानते हैं अपकमिंग स्कोडा सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी के संभावित फीचर्स के बारे में विस्तार से।

फैमिली सेफ्टी का रखा जाएगा खास ध्यान

कई मीडिया रिपोर्ट्स दावा कर रहे हैं कि अपकमिंग स्कोडा एसयूवी को भी 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। बता दें कि भारत में बिक्री पर मौजूद कंपनी के स्कोडा कुशाक और स्लाविया को ग्लोबल NCAP ने फैमिली सेफ्टी के लिए क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग दी है।

अब कंपनी की सब-4 मीटर एसयूवी में भी इसे दोहराया जाएगा। बता दें कि अपकमिंग स्कोडा सब-4 मीटर एसयूवी MQB AO IN प्लेटफार्म पर बेस्ड है।

इस प्लेटफार्म को ग्लोबल मार्केट में भी पॉजिटिव रिस्पांस मिल चुका है। मार्केट में अपकमिंग एसयूवी का मुकाबला टाटा नेक्सन, पंच, मारुति ब्रेजा, हुंडई वेन्यू, किया सोनेट और महिंद्रा XUV3X0 से होगा।

कुछ ऐसा हो सकता है एसयूवी का पावरट्रेन

दूसरी ओर अगर अपकमिंग एसयूवी के पावरट्रेन की बात करें तो इसमें 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बो पैट्रोल इंजन मिलेगा जो 115bhp की अधिकतम पावर और 178Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होगी।

जबकि कार के इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ जोड़ा जाएगा। अपकमिंग स्कोडा सब-4 मीटर एसयूवी को साल 2025 की शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है।

हालांकि, कंपनी ने अब तक अपनी अपकमिंग एसयूवी के लॉन्च डेट के बारे में कोई भी ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं दिया है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।