1. Home
  2. Auto

बजाज का धमाका: CNG मोटरसाइकिल के साथ हाइड्रोजन स्कूटर भी लाएगी कंपनी

बजाज का धमाका: CNG मोटरसाइकिल के साथ हाइड्रोजन स्कूटर भी लाएगी कंपनी
बजाज अपने पोर्टफोलियो में 'क्लीनर फ्यूल' की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहती है। इसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है।

बजाज ऑटो देश की पहली CNG मोटरसाइकिल अगले महीने यानी जून में लॉन्च करने वाली है। इसकी टेस्टिंग लगभग पूरी हो चुकी है। कंपनी ICE टू-व्हीलर के साथ अल्टरनेटिव फ्यूल ऑप्शन व्हीकल पर भी लगातार फोकस कर रही है।

अपनी पहली CNG मोटरसाइकिल के साथ अब कंपनी ने अपने हाइड्रोजन से चलने वाले स्कूटर का भी अनाउंस कर दिया है। माना जा रहा है कि कंपनी हाइड्रोजन पावर्ड चेतक लॉन्च करेगी।

अभी देश के अंदर हाइड्रोजन से चलने वाले फोर-व्हीलर भी नहीं है, क्योंकि भारतीय बाजार में हाइड्रोजन आम नहीं है। हालांकि, बजाज टू-व्हीलर और थ्री-व्हीलर में हाइड्रोजन पावरट्रेन की संभावनाओं की खोज करने वाली पहली कंपनी बन रही है।

बजाज अपनी सहायक कंपनी चेतक टेक्नोलॉजी लिमिटेड के तहत हाइड्रोजन से चलने वाले पावरट्रेन की खोज कर रही है। इस तरह, चेतक एशियाई उपमहाद्वीप में हाइड्रोजन पावरट्रेन सेक्टर में एंट्री करने वाला पहला OEM बनकर भारतीय टू-व्हीलर मार्केट में अपने लिए एक प्रमुख स्थान स्थापित करना चाहती है।

जॉय ई-बाइक भी हाइड्रोजन से चलने वाला स्कूटर तैयार कर रही है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि इनमें से कौन सी कंपनी अपना स्कूटर पहले लॉन्च करती हैं।

बजाज CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स और स्पेसफिकेशंस

बजाज की CNG मोटरसाइकिल में बायो-फ्यूल सेटअप मिलने की उम्मीद है। ऐसे में इस बाइक में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा।

CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। कुल मिलाकर बजाज की CNG मोटरसाइकिल की यही खूबी और दमदार माइलेज सेगमेंट में इसे सबसे आगे कर सकती है।

माना जा रहा है कि ये बाइक एक किलो CNG में 100 से 120 Km का माइलेज दे सकती है।बजाज अपने पोर्टफोलियो में 'क्लीनर फ्यूल' की हिस्सेदारी का विस्तार करना चाहती है।

इसमें ईवी, इथेनॉल, LPG और CNG का पूरा स्पेक्ट्रम शामिल है। वो शुरुआत में सालाना करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी।

जिसे बाद में बढ़ाकर करीब 2 लाख यूनिट तक बढ़ाया जाएगा। इसकी कीमत 1 लाख रुपए के करीब होगी। बता दें कंपनी ने CNG मोटरसाइकिल पर काम शुरू कर दिया है।

इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है। उम्मीद ये भी कि इसके आने के बाद दूसरी कंपनियां भी CNG टू-व्हीलर्स की तरफ जा सकते हैं।

बजाज की CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स की बात करें तो इसके दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है।

फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी।

इसके ABS और नॉन-ABS दोनों वैरिएंट पेश किए जा सकते हैं। CNG मोटरसाइकिल में गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।