1. Home
  2. Auto

भोपाल: सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का कमाल, बिना ड्राइवर के चलती दिखी बोलेरो

भोपाल: सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी का कमाल, बिना ड्राइवर के चलती दिखी बोलेरो
भारत में फिलहाल सेल्फ-ड्राइविंग कारों की बात फ्यूचर की बात करना है, लेकिन इस बीच सेल्फ-ड्राइविंग महिंद्रा बोलेरो ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है। 

दुनियाभर की कई कंपनियां सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी पर काम कर रही हैं। भले ही टेस्ला जैसी कंपनी अपनी कार में इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है, लेकिन इसका इस्तेमाल सभी देशों में नहीं होता। साथ ही, जिन देशों में होता है वहां लिमिडेट रूट पर ही इसका इस्तेमाल किया जाता है।

टेस्ला की सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी से कई बार एक्सीडेंट के मामले भी सामने आए हैं। भारत में फिलहाल सेल्फ-ड्राइविंग कारों की बात फ्यूचर की बात करना है, लेकिन इस बीच सेल्फ-ड्राइविंग महिंद्रा बोलेरो ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया है।

खुद आनंद महिंद्रा भी इसके मुरीद हो गए हैं।दरअसल, आनंद महिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में बोलेरो को बिना ड्राइवर के दौड़ते हुए देखा जा सकता है।

बोलेरो को भोपाल के एक स्टार्टअप स्वायत रोबोट और डीप ईजेन के फाउंडर और CEO संजीव शर्मा द्वारा दौड़ाया गया। उन्हें 2019 में '51 मोस्ट इम्पैक्टफुल स्मार्ट सिटीज लीडर्स अवार्ड (ग्लोबल लिस्टिंग)' में अवॉर्ड भी मिल चुका है।

वीडियो में भोपाल की सड़क पर दौड़ने वाली बोलेरो के स्टीयरिंग व्हील को खुद से घूमते देखा जा सकता है। सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी की मदद से बोलेरो खाली सड़क, पैदल चलने वालों के बीच और भारी ट्रैफिक वाली सड़कों पर दौड़ती दिखी।

इस दौरान बोलेरो ने लेफ्ट हैंड ड्राइविंग रूल को फॉलो किया। खास बात ये रही कि रास्ते पर कई पैदल चलने वाले लोग और गाड़ियों गलत दिशा में चल रही थीं। इसके बाद भी बोलेरो की सेल्फ ड्राइविंग बेहतरीन थी।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।