1. Home
  2. Auto

सस्ते डिस्काउंट के बावजूद भी नहीं बिकी कार, ग्राहकों ने दिया झटका!

सस्ते डिस्काउंट के बावजूद भी नहीं बिकी कार, ग्राहकों ने दिया झटका!
यह डुअलजेट डुअल VVT टेक्नोलॉजी के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल और 1.2-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से पावर प्राप्त करती है।

मारुति वैगनआर के नाम 2023 में सबसे ज्यादा नंबर-1 कार बनने का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं, एक फाइनेंशियल ईयर या एक साल में भी ये सबसे ज्यादा बिकी है। हालांकि, देश में नंबर-1 रहने वाली इस वैगनआर की डिामंड देश के बाहर मार्च में बिल्कुल भी नहीं रही।

दरअसल, पिछले महीने 31 दिनों में मारुति ने वैगनआर की सिर्फ 43 यूनिट एक्सपोर्ट कीं। इससे ये पता चलता है कि विदेशी ग्राहकों को वैगनआर उतनी पसंद नहीं आ रही।

मारुति के लिए बलेनो, स्विफ्ट और डिजायर सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाले मॉडल हैं। विदेशी बाजारों में मारुति के जो मॉडल कम बिके उसमें मारुति XL6 की 10 यूनिट और मारुति ब्रेजा की 41 यूनिट शामिल हैं।

भारतीय बाजार में 66,000 रुपए का डिस्काउंट

बात करें वैगनआर पर मिलने वाले डिस्काउंट की तो इस पर पर कंपनी 40,000 रुपए का कैश डिस्काउंट, 20,000 का एक्सचेंज बोनस और 6,000 रुपए का कॉर्पोरेट डिस्काउंट ऑफर कर रही है।

इस तरह इस कार पर आपको कुल 66,000 रुपए के बेनिफिट मिलेंगे। देश की इस सबसे ज्यादा बिकने वाली कार को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में एडल्ट सेफ्टी के लिए 1-स्टार सेफ्टी रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 0-स्टार रेटिंग मिली है। वैगनआर की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5,54,500 रुपए है।

वैगनआर के फीचर्स और स्पेसफिकेशंस

मारुति सुजुकी वैगनआर में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें नेविगेशन के साथ 7 इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, क्लाउड-बेस्ड सर्विस, डुअल फ्रंट एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एएमटी में हिल-होल्ड असिस्ट, चार स्पीकर, माउंटेड कंट्रोल्स के साथ, एक सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग व्हील देखने को मिलता है।

यह डुअलजेट डुअल VVT टेक्नोलॉजी के साथ 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर पेट्रोल और 1.2-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से पावर प्राप्त करती है। 1.0-लीटर इंजन के लिए 25.19 kmpl माइलेज का दावा किया गया है, जबकि इसके CNG वैरिएंट (LXI और VXI ट्रिम्स में उपलब्ध) का माइलेज 34.05 किमी/किग्रा है। 1.2-लीटर के-सीरीज डुअलजेट डुअल वीवीटी इंजन की दावा की गई फ्यूल इफिसिएंसी 24.43 kmpl (ZXI AGS /ZXI+ AGS trims) है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।