1. Home
  2. Auto

बड़ी खुशखबरी! मारुति ने बलेनो, फ्रोंक्स, वैगनआर, डिजायर, सेलेरियो सहित 8 कारों की कीमतें घटा दीं

बड़ी खुशखबरी! मारुति ने बलेनो, फ्रोंक्स, वैगनआर, डिजायर, सेलेरियो सहित 8 कारों की कीमतें घटा दीं
कंपनी ने ब्रेजा, अर्टिगा, XL6, इनविक्टो, ग्रैंड विटारा, जिम्नी और सियाज को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया है।

मारुति सुजुकी ने अपने पोर्टफोलियो में शामिल सभी AGS (ऑटोमैटिक गियर शिफ्ट) या AMT मॉडल की कीमतों में कटौती की है। इनमें बलेनो, डिजायर, वैगनआर, इग्निस, सेलेरियो, एस-प्रेसो, ऑल्टो K10 और फ्रोंक्स के AMT मॉडल शामिल हैं।

कंपनी ने सभी की कीमतों में 5,000 रुपए तक की कटौती की है। मारुति कि इस लिस्ट में स्विफ्ट शामिल नहीं है। कंपनी ने न्यू जेन स्विफ्ट का हाल ही में लॉन्च किा है।

ऐसे में स्विफ्ट AMT को कंपनी ने इस लिस्ट में शामिल नहीं है। साथ ही, कंपनी ने ब्रेजा, अर्टिगा, XL6, इनविक्टो, ग्रैंड विटारा, जिम्नी और सियाज को इस लिस्ट में शामिल नहीं किया है।

हैचबैक सेगमेंट में आई गिरावट

कारों की कीमतों में कटौती 1 जून 2024 से लागू हो चुकी है। कंपनी को पिछले महीने मंथली और ईयरली बेसिस पर गिरावट का सामना करना पड़ा। मिनी सेगमेंट में ऑल्टो K10 और S-प्रेसो शामिल हैं।

इनकी बिक्री में सालाना आधार पर 19% की गिरावट आई। इनकी सेल्स 9,902 यूनिट पर रही। जबकि कॉम्पैक्ट सेगमेंट में सेलेरियो, वैगनआर, बलेनो और स्विफ्ट शामिल हैं। मई 2024 में सालाना आधार पर इन सभी ने 4.50% की गिरावट दर्ज की और यह 68,206 यूनिट रह गई।

10% ग्राहक एरिना से खरीद रहे AMT कार

मारुति सुजुकी ने बताया कि एरिना डीलरशिप पर बिकने वाले मॉडल में से केवल 10% खरीदार ही ऑटोमैटिक कार चुनते हैं, जबकि नेक्सा डीलरशिप पर यह आंकड़ा बढ़कर 20% हो जाता है।

कंपनी ने पिछले साल कंपनी ने 1.32 लाख AGS मॉडल बेचे थे। इस फाइनेंशियल ईयर में मारुति का लक्ष्य AMT कारों की बिक्री में 15 से 20% की वृद्धि करना चाहती है।

ड्रीम एडिशन लॉन्च करने की तैयारी

मारुति सुजुकी ऑल्टो K10, एस-प्रेसो और सेलेरियो के ड्रीम एडिशन लॉन्च करने वाली है। खास बात ये है कि इन तीनों मॉडल की कीमत 4.99 लाख रुपए होगी। इन तीनों कारों में 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर, NA पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 66 bhp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा।

ये सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ पेश किए जाएंगे। माना जा रहा है कि इन कारों में रिवर्स पार्किंग सेंसर, कैमरा, इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे कई फीचर्स मिलेंगे।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।