1. Home
  2. Auto

Hyundai Exter: देश में जल्द लांच होगी एसयूवी हुंडई एक्सटर, जानिए क्या होगी खासियत

Hyundai Exter: देश में जल्द लॉंच होगी एसयूवी हुंडई एक्सटर, जानिए क्या होगी खासियत
Hyundai Exter launch date: बीते कुछ दिनों से कंपनी लगातार इस एसयूवी के तमाम टीजर जारी कर रही है, जिसमें इससे जुड़ी कुछ खास फीचर्स के बारे में बताया जा रहा है। तो चलिए जानेंगे हुंडई एक्सटर (Hyundai Exter) के बारे में विस्तार से।

Hyundai Exter safety features: हुंडई मोटर अपनी माइक्रो एसयूवी हुंडई एक्सटर को देश में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। कंपनी ने इसके लॉन्च से पहले यह खुलासा किया है कि यह कार लाइनअप में ईएक्स, एस, एसएक्स (O) और एसएक्स (O) जैसे ट्रिम्स में 13 पेट्रोल और 2 सीएनजी वेरिएंट्स में आएगी।

Hyundai Exter कैसी होगी सेफ्टी

Hyundai Exter safety features

हुंडई एक्सटर के नए टीजर के अनुसार इस एसयूवी में कंपनी 6 एयरबैग को बतौर स्टैंडर्ड शामिल कर रही है। यानी कि ये फीचर बेस या टॉप सभी वेरिएंट्स में मिलेगा। सब-फोर मीटर सेग्मेंट में ये पहली ऐसी कार होगी जिसमें 6 एयरबैग को बतौर स्टैंडर्ड दिया जा रहा है।

इस एसयूवी में हिल असिस्ट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स को भी बतौर स्टैंडर्ड दिया जा रहा है। यानी कि ये सभी फीचर्स आपको हर वेरिएंट में मिलेंगे। इस नए टीजर के अनुसार हुंडई एक्सटर में कंपनी 40 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स को शामिल करने का दावा कर रही है। बताया जा रहा है कि इनमें से 26 सेफ्टी फीचर्स ऐसे होंगे जिन्हें कंपनी सभी वेरिएंट्स में दे सकती है।

Hyundai Exter सेफ्टी के बारे में सीओओ बोले

हुंडई एक्सटर के सेफ्टी के बारे में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड के सीओओ, तरुण गर्ग ने कहा कि, "हमारा प्रयास है कि मोबिलिटी बेंचमार्क को फिर से परिभाषित करने वाली कारों के साथ ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाया जाए। हुंडई एक्सटर इस दृष्टि से एक बेहद ही शानदार कार है। उन्होनें कहा कि हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हुंडई एक्सटर भारत की पहली सब 4-मीटर एसयूवी है जो मानक के रूप में 6-एयरबैग से लैस है।

Hyundai Exter क्या होगी कीमत

हुंडई एक्सटर के लिए बुकिंग 11,000 रुपये के टोकन अमाउंट से पहले ही शुरू हो चुकी है। हुंडई एक्सटर कार अगस्त 2023 तक बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है। अभी इसके कीमत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। लेकिन यह तय हैं कि ये हुंडई की सबसे सस्ती एसयूवी होगी। मौजूदा पोर्टफोलियो में हुंडई वेन्यू सबसे सस्ती है।

Hyundai Exter क्या है डिजाइन

कंपनी की अन्य कारों की तरह हुंडई एक्सटर में हुंडई का पैरामीट्रिक डिजाइन एलिमेंट देखने को मिलेगा। इसमें अलग-अलग स्टैंस और एच-पैटर्न डीजेएल के साथ स्प्लिट हेडलैंप, कॉन्ट्रास्टिंग ब्लैक ग्रिल, फॉक्स सिल्वर स्किड प्लेट और क्लियर फ्रंट चिन दिए गए हैं। साथ ही इसमें अलॉय व्हील्स के साथ फ्लेयर्ड व्हील आर्च, पूरी रो में मोटी क्लैडिंग और टेक्सचर्ड फिनिश में सी-पिलर इसके साइड प्रोफाइल डिजाइन दिया गया है।

इसके डिजाइन के बारे में अभी कुछ अन्य डिटेल्स का खुलासा होना बाकी है। वहीं नई एक्सटर को कंपनी ने बॉक्सी डिजाइन दिया है। हाल ही में इसे साउथ कोरियन मार्केट में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। अब कंपनी ने इंडियन स्पेक्स मॉडल के डिजाइन को भी पूरी तरह से दिखा दिया है। कंपनी इस एसयूवी को एक नए रंग में पेश कर रही है, जिसे कंपनी ने 'रेंजर खाकी' नाम दिया है। ये पेंट स्कीम इंडिया में पहली बार एक्सटर के साथ पेश किया जा रहा है।

Hyundai Exter में ये फीचर्स देखने को मिलेंगे

हुंडई एक्सटर को कुल पांच वेरिएंट्स में पेश किया जाएगा। जिसमें ईएक्स, एस, एसएक्स (ओ) और टॉप मॉडल के तौर पर एसएक्स (ओ) कनेक्ट शामिल है। संभव है कि इसके टॉप वेरिएंट में कुछ कनेक्टेड कार फीचर्स भी देखने को मिले। बाजार में आने के बाद ये एसयूवी मुख्य रूप से टाटा पंच, रेनो किगर, निसान मैग्नाइट जैसे मॉडलों को टक्कर देगी।

Hyundai Exter कलर ऑप्शंस

एक्सटर को 6 मोनोटोन और 3 ड्यूल-टोन कलर आॅप्शंस पेश किया जाएगा। सिंगल-टोन प्लेट में स्टारी नाइट, एटलस व्हाइट, न्यू रेंजर खाकी, फेयरी रेड, टाइटन ग्रे और कॉस्मिक ब्लू शामिल हैं, जबकि ड्यूल-टोन शेड्स में कॉस्मिक ब्लू, एटलस व्हाइट और रेंजर खाकी शामिल होंगे। अधिकतर ड्यूल टोन शेड्स एसएक्स पेट्रोल ट्रिम के साथ उपलब्ध होंगे।

Hyundai Exter कैसा होगा इंजन

एक्सटर में कंपनी 1.2 लीटर की क्षमता का कप्पा पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल कर रही है, जो कि आपको ग्रांड आई10 नियॉस, आई20 और वेन्यू जैसे मॉडलों में देखने को मिली है। हालांकि इसके पावर आउटपुट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन माना जा रहा है कि ये 83एसपी की पावर और 11एनएम का टॉर्क जेनरेट करेगी। इस एसयूवी को कंपनी फिटेड सीएनजी वेरिएंट में भी पेश किया जाएगा। इस इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और आॅटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।