1. Home
  2. Auto

मारुति eVX: इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में होगा क्रांतिकारी बदलाव, 500 किलोमीटर दौड़ेगी सिंगल चार्ज पर!

मारुति eVX: इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में होगा क्रांतिकारी बदलाव, 500 किलोमीटर दौड़ेगी सिंगल चार्ज पर!
सुजुकी eVX में सिंगल और डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दोनों उपलब्ध होंगे। इसे यूरोप और जापान जैसे इंटरनेशनल मार्केट के लिए आरक्षित किया जा सकता है।

मारुति की पहली इलेक्ट्रिक कार के लॉन्च होने का इंतजार सभी को है। माना जा रहा है कि देश की सबसे बड़ी कार कंपनी इस साल के आखिरी तक यानी इस फाइनेंशियल ईयर में इसका प्रोडक्शन शुरू कर सकती है।

नई रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इसका प्रोडक्शन अपने गुजरात प्लांट में करेगी। ये eVX हो सकती है। खास बात ये है कि इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में तैयार करके यूरोप के बाजारों में भी बेचेगी।

पिछले साल के आखिर में लिथियम-आयन बैटरी के एक्सपोर्ट की घोषणा कंपनी की इलेक्ट्रिक यात्रा में सबसे महत्वपूर्ण कदम है। कंपनी अपने गुजरात प्लांट में ईवी के लिए अगले कुछ सालों में करीब 10,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

मारुति सुजुकी eVX के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

सुजुकी eVX के डिजाइन की बात करें तो कॉन्सेप्ट मॉडल की तुलना में ये काफी अलग होगी। इसमें पीछे की तरफ पूरी चौड़ाई को कवर करने वाले हॉरीजोंटल LED लाइट बार मिलेंगे। इसमें एक हाई-माउंटेड स्टॉप लैम्प, शार्क फिन एंटीना और एक स्लोव टैरिस मिलता है।

इसके एक्सटीरियर की बात करें इसमें एक रेक्ड फ्रंट विंडशील्ड, स्कॉवयर-ऑफ व्हील और वार्प के अंदर छिपी मस्कुलर साइड क्लैडिंग मिलती है। इसमें 17-इंच के एलॉय व्हील मिलेंगे।सुजुकी eVX में सिंगल और डुअल-इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप दोनों उपलब्ध होंगे।

इसे यूरोप और जापान जैसे इंटरनेशनल मार्केट के लिए आरक्षित किया जा सकता है। eVX को 60 किलोवाट ली-आयन बैटरी पैक से लैस किया जा सकता है, जो लगभग 500Km से ज्यादा की ड्राइविंग रेंज दे सकती है।

टेस्टिंग के दौरान स्पॉट की गई फोटोज में दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील और डुअल-स्क्रीन लेआउट भी दिखाया गया है।मारुति सुजुकी eVX की लंबाई लगभग 4,300 mm, चौड़ाई 1,800 mm और ऊंचाई 1,600 mm हो सकती है।

eVX का मुकाबला अपकमिंग महिंद्रा XUV700 बेस्ड इलेक्ट्रिक SUV, हुंडई क्रेटा बेस्ड ईवी, टाटा कर्व ईवी, होंडा एलिवेट ईवी, किआ सेल्टोस ईवी जैसे दूसरे इलेक्ट्रिक मॉडल से होगा। 2025 और 2026 में शून्य-उत्सर्जन व्हीकल को लॉन्च करने की योजना है। इसे टोयोटा के 40PL से प्राप्त 27L आर्किटेक्चर पर तैयार किया जाएगा।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।