1. Home
  2. Auto

मारुति ने उतारा 7-सीटर SUV का तूफान, रुमियन-इनोवा की उड़ी नींद! अपनी ही अर्टिगा भी डरेगी!

मारुति ने उतारा 7-सीटर SUV का तूफान, रुमियन-इनोवा की उड़ी नींद! अपनी ही अर्टिगा भी डरेगी!
 ग्लोबल मार्केट में ये मॉडल मौजूद है। अब सुजुकी ने 2024 बैंकॉक इंटरनेशनल मोटर शो में इसका एक स्पोर्टियर वर्जन पेश किया है। XL7 में गजब का लुक और बहुत सारी एक्सेसरीज देखने को मिलती है। 

मारुति सुजुकी अपने 7-सीटर पोर्टफोलियो में जल्द ही लग्जरी XL7 जोड़ने वाली है। जी हां, भारतीय बाजार में इसका XL6 मॉडल आता है। जिसे 6 पैसेंजर्स के लिए तैयार किया गया है। अब इसे 7 पैसेंजर्स के हिसाब से तैयार किया जाएगा।

XL का मतलब एक्स्ट्रा लार्ज होता है। ग्लोबल मार्केट में ये मॉडल मौजूद है। अब सुजुकी ने 2024 बैंकॉक इंटरनेशनल मोटर शो में इसका एक स्पोर्टियर वर्जन पेश किया है।

XL7 में गजब का लुक और बहुत सारी एक्सेसरीज देखने को मिलती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला अपनी ही अर्टिगा के साथ टोयोटा रुमियन, टोयोटा इनावो, हुंडई अल्काजार जैसे मॉडल से हो सकता है।

मारुति XL7 का एक्सटीरियर

इसकी फ्रंट प्रोफाइल एकदम XL6 के जैसी ही है। यानी इसे देखकर आप इस बात का अंदाजा नहीं लगा पाएंगे की ये XL6 है या XL7। इसकी हेडलाइट, फॉग लैम्प और LED DRLs वाला पार्ट एक जैसा है।

इसकी साइड प्रोफाइल और एलॉय भी XL6 के जैसे ही हैं। कार का डायमेंशन भी एक जैसा ही है। बैक प्रोफाइल भी इसकी XL6 जैसी है।

यानी इसे पीछे की तरफ से देखकर ये कह पाना मुश्किल काम होगा कि ये XL7 है। बस XL6 की जगह XL7 का लोगो की ब्रांडिंग मिल जाती है।

सुजुकी XL7 का इंटीरियर

इसके डोर में कार्बर फाइबर में ग्लॉसी लुक फिनिश मिल जाती है। ये XL6 से एकदम अलग है। बाइक डोर बटन ORVM कंट्रोल स्विच XL6 जैसा ही है। डोर पर मिलने वाली फिनिशिंग डैशबोर्ड पर भी मिल जाती है।

यानी कार के इंटीरियर पर आपको ग्लॉसी फिनिश मिल जाती है। इसके अलावा डैशबोर्ड पर मिलने वाले दूसरे एलीमेंट जैसे ग्लब बॉक्स, AC कंट्रोल, USB पोर्ट, वायरलैस चार्जर, सीटियरिंग व्हील, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सबकुछ XL6 जैसा ही है। इन्फोटेनमेंट के डिजाइन को थोड़ा बदला गया है, लेकिन स्क्रीन का साइज बराबर है।

सुजुकी XL7 की सीटिंग

इसमें सेकेंड रो पैसेंजर के लिए रूफ की तरफ AC वेंट्स मिलते हैं। जो आगे की तरफ बने वेंट्स से एयर को खींचकर आप तक पहुंचाते हैं। थर्ड रो पैसेंजर के लिए कार में भरपूर स्पेस मिलता है। यहां पर कप होल्डर के साथ 12 वोल्ट का USB चार्जर शॉकेट मिल जाता है।

सभी पैसेंजर के लिए सेफ्टी बेल्ट भी मिल जाती है। सेकेंड रो पैसेंजर के लिए एडजेस्टेबल हेडरेस्ट मिलता है। हालांकि, यहां पर सिर्फ सिंगल 12 वोल्ट का USB चार्जर शॉकेट मिलता है।

सुजुकी XL7 का इंजन

इसमें 1.5-लीटर K15B माइलेज हाइब्रिड पेट्रोल इंजन मिलता है। इसके अलावा नॉन-हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी मिलेगा। इसमें AMT यानी ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन मिल जाता है। जिसे 5-स्पीड गियर से जोड़ा गया है।

इस कार की कीमत XL6 की तुलना में कितनी ज्यादा होगी इस बात का खुलासा तो इसकी लॉन्चिंग पर ही होगा।

हालांकि, रिपोर्ट्स के मुताबिक ये XL6 की तुलना में 50 हजार रुपए महंगी हो सकती है। इसकी शुरुआती कीमत करीब 11.50 लाख रुपए हो सकती है।


देश दुनिया के साथ ही अपने शहर की ताजा खबरें पाने के लिए अब आप HaryanaNewsPost के Google News पेज और Twitter पेज से जुड़ें और फॉलो करें।